Top News
Next Story
NewsPoint

Jammu-Kashmir Assembly Election 2024 Third Phase: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान कल, 40 में से 24 हिंदू बहुल सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला

Send Push

जम्मू। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए मंगलवार यानी 1 अक्टूबर को अंतिम चरण का मतदान कराया जाएगा। मतदान के लिए सभी इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा की 40 सीटों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा। इनमें से 24 सीटें जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ में हैं। बाकी सीटें कश्मीर घाटी में हैं। जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ की जिन 24 सीटों पर तीसरे चरण में मतदान होना है, वो हिंदू बहुल हैं। जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तहत 114 में से 90 सीटों पर लोग अपने प्रत्याशी चुनेंगे। 24 सीटें पाक अधिकृत कश्मीर के लिए रखी गई हैं। उन पर कोई चुनाव अभी कराना संभव नहीं है।

तीसरे चरण में कश्मीर घाटी के बारामुला, कुपवाड़ा और बांदीपोरा की 16 सीटों पर भी मतदान कराया जाएगा। जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ में तीसरे चरण के चुनाव के दौरान मुख्य तौर पर बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला बताया जा रहा है। वहीं, कश्मीर में बीजेपी, कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, पीडीपी और अन्य दलों के उम्मीदवार होने के कारण बहुकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है। हिंदू बहुल जिन जिलों में तीसरे चरण में मतदान होना है, उनमें से पिछली बार बीजेपी ने 18 सीटें जीती थीं। 2 सीट नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिली थीं। इस बार जम्मू, सांबा, ऊधमपुर और कठुआ में 4 नई विधानसभा सीटें बनी हैं।

image

जम्मू-कश्मीर संबंधी संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाओं पर आदेश देते हुए सितंबर 2024 तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव कराने का आदेश दिया था। कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने यहां गठबंधन किया है। वहीं, बीजेपी और पीडीपी का किसी से गठबंधन नहीं हुआ है। इंजीनियर राशिद की पार्टी भी जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव लड़ रही है। वहीं, बड़ी तादाद में निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमाने मैदान में उतरे हैं।

The post Jammu-Kashmir Assembly Election 2024 Third Phase: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान कल, 40 में से 24 हिंदू बहुल सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में मुकाबला appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now