World
Next Story
NewsPoint

Israel Ground Attack In Lebanon: लेबनान में घुसी इजरायल की सेना, हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ शुरू किया सीमित ग्राउंड अटैक

Send Push

बेरुत। हिजबुल्लाह के प्रमुख हसन नसरल्लाह और उसके तमाम साथियों को हवाई हमले कर मार डालने के बाद अब इजरायल ने लेबनान के दक्षिणी इलाके में अपनी सेना भेजी है। इजरायल की सेना (आईडीएफ) के अनुसार लेबनान के दक्षिणी इलाके में हिजबुल्लाह के ठिकाने हैं। इनकी सटीक जानकारी मिलने के बाद इजरायल की सरकार ने दक्षिणी लेबनान में सटीक और सीमित जमीनी हमले यानी ग्राउंड अटैक का फैसला किया। इजरायल की सेना का कहना है कि हिजबुल्लाह के ये ठिकाने सीमा के पास गांवों में हैं। उसने कहा है कि हिजबुल्लाह के ये ठिकाने उत्तरी इजरायल में रहने वालों के लिए खतरा हैं। इजरायल की सेना और पीएम बेंजामिन नेतनयाहू ने यमन में हूथी विद्रोहियों पर हमले के बाद कहा था कि दुनिया का कोई भी इलाका उनके देश से दूर नहीं है।

लेबनान के खिलाफ इजरायल के ग्राउंड अटैक पर अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि सीमित जगह पर ग्राउंड अटैक किया गया है। अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि इस तरह का सैन्य दबाव कभी-कभी कूटनीति की वजह बनता है। हालांकि, अमेरिका ने आगाह किया है कि इससे गलत अनुमान और अचानक कोई गलत नतीजा भी निकल सकता है। इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि मध्य एशिया में पूर्ण युद्ध से बचना चाहिए। वहीं, रूस के पीएम मिखाइल मिशुस्तीन ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियान से मुलाकात की। रूस ने इससे पहले हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की जान लिए जाने की निंदा करते हुए कहा था कि उसे मध्य एशिया में बड़े युद्ध की आशंका लग रही है। दूसरी तरफ तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप अर्दोआं बहुत नाराज हैं। अर्दोआं ने कहा कि अगर इजरायल नहीं रुका, तो संयुक्त राष्ट्र को बल प्रयोग की सिफारिश करनी चाहिए।

इजरायल ने पहले आतंकी संगठन हमास के खिलाफ गाजा में सैन्य कार्रवाई की। हालांकि, अब तक वो हमास के कब्जे से 110 बंधकों को रिहा नहीं करा सका है। इसके बाद हमास के समर्थन में जब लेबनान स्थित ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने इजरायल पर रॉकेट दागे, तो पहले वहां पेजर और वॉकी टॉकी में बम धमाके हुए। जिसके बाद इजरायल ने बेरुत की एक जगह पर जबरदस्त बमबारी कर हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला को मार दिया। इजरायल के लड़ाकू विमानों ने करीब 1800 किलोमीटर उड़ान भरकर यमन के हूथी विद्रोहियों के ठिकाने भी इसके बाद नष्ट किए। कुल मिलाकर इजरायल अभी चौतरफा जंग लड़ रहा है। इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतनयाहू ने पहले ही कह रखा है कि इजरायल को जिनसे भी खतरा होगा, उनको बख्शा नहीं जाएगा।

The post Israel Ground Attack In Lebanon: लेबनान में घुसी इजरायल की सेना, हिजबुल्लाह के ठिकानों के खिलाफ शुरू किया सीमित ग्राउंड अटैक appeared first on News Room Post.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now