Top News
Next Story
NewsPoint

Eng vs Pak: अब जो रूट ने बनाया टेस्ट क्रिकेट का ये बड़ा रिकॉर्ड

Send Push

खेल डेस्क। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट का बल्ला जमकर रनों की आग अगल रहा है। उन्होंने मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के दौरान कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम करवा लिए हैं। जो रूट इस टेस्ट मैच में 258 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इस प्रदर्शन से इंग्लैंड ने पहली पारी में तीन विकेट गंवाकर 656 रन बना लिए हैं। इस पारी के दौरान उन्होंने आज एक और बड़ी उपलब्धि अपने नाम की। वह अब अपने देश की ओर से अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में बीस हजार से अधिक रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए है। इससे पहले इंग्लैंड के 147 साल टेस्ट इतिहास में ये बड़ी उपलब्धि कोई भी हासिल नहीं कर सका था। जो रूट ने बुधवार को टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

कुक का पहले ही तोड़ चुके है रिकॉर्ड
इस पारी के दम पर उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 20 हजार रन बनाने के मामले में कई दिग्गजों को पछाड़ दिया है। जैसे ही मुल्तान में पाकिस्तान के खिलाफ 183 रन बनाए, वैसे ही जो रूट के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे हो हुए। जो रूट से पहले इंग्लैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने सर्वाधिक 15737 रन बनाए थे।

इन दिग्गजों को छोड़ दिया है पीछे
जो रूट अब सबसे कम पारियों में 20 हजार रन बनाने वाले दुनिया के चौथे क्रिकेटर बन गए हैं। इस मामले में उनसे आगे पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (417 पारी) और सचिन तेंदुलकर/ब्रायन लारा (453 पारी) हैं। उन्होंने इस मामले में अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (464) एबी डिविलियर्स (483), जैक कैलिस (491) और राहुल द्रविड़ (492) को पछाड़ दिया है।

PC:espncricinfo
अपडेट खबरों के लिए हमाराफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now