Top News
Next Story
NewsPoint

Glowing Skin Tips: इस तरह लगाएं चेहरे पर शहद, मिलेगा गजब का निखार, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

Send Push

pc: indiatv

शहद में कई पोषक तत्व होते हैं जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। प्राकृतिक शर्करा के साथ-साथ इसमें प्रोटीन भी होता है जो समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है। शहद न केवल आंतरिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

चेहरे पर शहद लगाने से त्वचा की चमक और निखार बढ़ सकता है। कई लोग नियमित रूप से या विशेष अवसरों पर अपने चेहरे पर शहद का उपयोग करते हैं क्योंकि यह कई त्वचा देखभाल लाभ प्रदान करता है।

हालांकि, हर कोई नहीं जानता कि चेहरे पर शहद को कितनी देर तक लगाना चाहिए। इस जानकारी के बिना, आपको शहद के पूरे लाभ नहीं मिल सकते हैं। आइए जानें कि चेहरे पर शहद को कितनी देर तक लगाना चाहिए और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसका सही तरीके से उपयोग कैसे करें।

image

pc: HerZindagi

आपको अपने चेहरे पर शहद को कितनी देर तक लगाना चाहिए?

चेहरे पर शहद लगाने के कई लाभ हैं, लेकिन इसे बहुत लंबे समय तक नहीं लगाना चाहिए। आदर्श रूप से, शहद को 15 से 20 मिनट तक लगाना चाहिए। इसे अधिक समय तक लगाने से सकारात्मक परिणाम मिलने के बजाय त्वचा में जलन हो सकती है।

चेहरे पर शहद कैसे लगाएं

शहद से सबसे ज़्यादा फ़ायदा पाने के लिए, अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ करके शुरुआत करें। फिर, एक कॉटन बॉल को शहद में डुबोएँ और धीरे से अपनी त्वचा पर लगाएँ। चेहरे पर शहद लगाने के फ़ायदे इस प्रकार हैं:

चमकती त्वचा

शहद को कभी भी लगाया जा सकता है, लेकिन सोने से पहले इसका इस्तेमाल करना ख़ास तौर पर कारगर होता है। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से सुंदर और चमकदार बनाने में मदद करता है। शहद मुंहासे, दाग-धब्बे और काले धब्बों को भी दूर करता है और भविष्य में होने वाले मुहांसे को रोकने में भी मदद करता है।

रूखापन कम करता है

सूखी त्वचा वाले लोगों के लिए शहद गेम-चेंजर साबित हो सकता है। रूखी त्वचा अक्सर मेकअप को अच्छा दिखने से रोकती है, लेकिन शहद त्वचा को ज़रूरी नमी देकर उसे मुलायम और कोमल बनाता है।

image

pc: HerZindagi

त्वचा को मुलायम बनाता है

चेहरे पर शहद का नियमित इस्तेमाल त्वचा को काफ़ी मुलायम बना सकता है। यह रूखी त्वचा वालों के लिए ख़ास तौर पर उपयोगी है। शहद त्वचा को चिकना और मुलायम बनाने में मदद करता है, जिससे यह ज़्यादा चमकदार और स्वस्थ दिखती है।

एलोवेरा जेल

शहद फ़ायदेमंद तो है, लेकिन इसे सीधे चेहरे पर लगाना उचित नहीं है क्योंकि यह चिपचिपा लग सकता है। इसके बजाय, शहद को थोड़े से एलोवेरा जेल या गुलाब जल के साथ मिलाएँ। मिश्रण लगाने के बाद, अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। इससे आपकी त्वचा मुलायम, चिकनी और चमकदार हो जाएगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now