Top News
Next Story
NewsPoint

Rajasthan CET 2024 : राजस्थान CET एग्जाम डेट बदली, अब तक 11 लाख से अधिक लोग कर चुके हैं आवेदन

Send Push

PC:abplive

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने 12वीं स्तर पर सामान्य पात्रता परीक्षा (CET) की एग्जाम डेट में बदलाव किया गया है। परीक्षा अब 23 से 26 अक्टूबर की पूर्व निर्धारित तिथियों के स्थान पर 22, 23 और 24 अक्टूबर को होगी। तिथियों में परिवर्तन का निर्णय 25 और 26 अक्टूबर को शिक्षक संगठनों द्वारा आयोजित जिला स्तरीय शैक्षिक सम्मेलनों के कारण लिया गया, जिससे शिक्षकों के लिए सम्मेलन में भाग लेने या CET परीक्षा के लिए ड्यूटी करने के बीच दुविधा की स्थिति पैदा हो गई।

चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने इस अपडेट की घोषणा करते हुए कहा कि ये परिवर्तन मामूली हैं। उन्होंने आवेदकों को यह भी याद दिलाया कि CET सीनियर सेकेंडरी लेवल परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 1 अक्टूबर है और उम्मीदवारों को आवेदन करने में देरी न करने के लिए प्रोत्साहित किया।

राजस्थान CET के लिए आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट https://rsmssb.rajasthan.gov.in/ के माध्यम से पूरी की जा सकती है। CET 12वीं स्तर की परीक्षा के लिए 1.1 मिलियन से अधिक आवेदन पहले ही जमा किए जा चुके हैं, और आवेदन की अंतिम तिथि अभी भी कुछ दिन दूर है, इसलिए यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है। CET 12वीं स्तर की परीक्षा में फ़ॉरेस्ट गार्ड, राजस्थान पुलिस कांस्टेबल, हॉस्टल अधीक्षक, क्लर्क ग्रेड II, जमादार ग्रेड II और जूनियर असिस्टेंट जैसे पद भरे जाएँगे।

राजस्थान CET 2024: आवेदन शुल्क
राजस्थान CET के लिए आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ₹600 है, जबकि आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को ₹400 का भुगतान करना होगा।

राजस्थान CET 2024: आयु सीमा
राजस्थान CET 12वीं स्तर की परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों को नियमों के अनुसार आयु में छूट मिलेगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now