Top News
Next Story
NewsPoint

जो रूट ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर के टेस्ट रिकॉर्ड की कैसे की बराबरी जाने

Send Push

जो रूट ने मुल्तान में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। यह रूट के टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक है और पाकिस्तान के खिलाफ उनका दूसरा दोहरा शतक है। इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। हालांकि, वह अभी भी विराट कोहली से पीछे हैं।

जो रूट इन दिनों अपने से अद्भुत प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने पिछले तीन सालों में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं, जिसमें शतक और रनों की बरसात शामिल है। वह हर श्रेणी में नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में पहले टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने 72 रन बनाकर एलेस्टेयर कुक को पीछे छोड़ते हुए इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए।

टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक
इसके अलावा, रूट ने अपने 35वें टेस्ट शतक के साथ ब्रायन लारा, सुनील गावस्कर, महेला जयवर्धने और यूनिस खान के 34 शतकों का रिकॉर्ड तोड़ा। अब उन्होंने मुल्तान टेस्ट में अपने टेस्ट करियर का छठा दोहरा शतक बनाकर इतिहास रच दिया है। इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 6 दोहरे शतक लगाए थे।

बाबर आजम ने छोड़ा कैच
मुल्तान टेस्ट के तीसरे दिन जो रूट 176 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। आज चौथे दिन के पहले सत्र में उन्होंने 24 रन जोड़कर अपना दोहरा शतक पूरा किया। इसके लिए उन्होंने कुल 305 गेंदों का सामना किया। हालांकि, जब रूट 186 पर थे, तब पाकिस्तान के पास उन्हें आउट करने का मौका था। लेकिन बाबर आजम ने नसीम शाह की गेंद पर आसान कैच छोड़ दिया। इसके बाद रूट ने पाकिस्तान को कोई और मौका नहीं दिया और अपना दोहरा शतक पूरा किया।

पाकिस्तान के खिलाफ दूसरा दोहरा शतक
यह पाकिस्तान के खिलाफ उनका दूसरा दोहरा है। पाकिस्तान वह दूसरी टीम बन गई है जिसके खिलाफ रूट ने 2 दोहरे शतक लगाए हैं। इससे पहले रूट ने 5 दोहरे शतक लगाए हैं। रूट का पहला दोहरा शतक 2014 में लॉर्ड्स में श्रीलंका के खिलाफ आया था, जब उन्होंने नाबाद 200 रन बनाए थे। 2016 में उन्होंने मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ 254 रनों की पारी खेली थी।

3 साल में तीसरा दोहरा शतक
रूट को अपने अगले दोहरे शतक के लिए 3 साल का इंतजार करना पड़ा। 2019 में उन्होंने हैमिल्टन में के खिलाफ चौथी बार यह कारनामा किया। लेकिन पिछले तीन सालों में उन्होंने तीन बार यह उपलब्धि हासिल की है। 2021 में उन्होंने श्रीलंका और भारत के खिलाफ दोहरे शतक लगाए थे। और अब, तीन साल बाद, उन्होंने फिर से यह कर दिखाया।

7 महान खिलाड़ियों की बराबरी
जो रूट ने अपने टेस्ट करियर के छठे दोहरे शतक के साथ सचिन सहित 7 महान खिलाड़ियों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। इनमें उनके प्रतिद्वंद्वी केन विलियमसन भी शामिल हैं, जिन्होंने भी अब तक 6 दोहरे शतक लगाए हैं। इसके अलावा, सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग, यूनिस खान, जावेद मियांदाद, वीरेंद्र सहवाग और मरवान अटापट्टू ने अपने टेस्ट करियर में 6 दोहरे शतक लगाए हैं। हालांकि, रूट अभी भी विराट कोहली से एक कदम दूर हैं। ने अपने टेस्ट करियर में 7 दोहरे शतक लगाए हैं।

PC- X

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now