Top News
Next Story
NewsPoint

Rebirth Of Pandavas: इस श्राप के कारण कलयुग में पांडवों को लेना पड़ा था पुर्नजन्म, जानें कथा

Send Push

PC: news24online

कुरुक्षेत्र युद्ध की आखिरी रात को अश्वत्थामा पांचों पांडवों को उनके शिविर में मारने के लिए निकल पड़ा। ऐसा माना जाता है कि शिविर में प्रवेश करने से पहले उसने भगवान शिव से अनुमति मांगी थी। शिव जी की आज्ञा प्राप्त करने के बाद, अश्वत्थामा ने गलती से पांडवों की जगह पांडवों के बेटों को मार डाला। लेकिन सवाल यह उठता है कि अगर अश्वत्थामा ने ऐसा पाप किया था, तो भगवान शिव ने पांडवों को कलयुग में पुनर्जन्म लेने का श्राप क्यों दिया?

भविष्य पुराण की कहानी

भविष्य पुराण में वर्णित कथा के अनुसार महाभारत युद्ध के अठाहरवें दिन जब दुर्योधन भीम के हाथों परास्त होने के बाद मृत्यु का इंतजार कर रहा था तो अश्वत्थामा उससे मिलने आया। दुर्योधन की हालत देखकर, अश्वत्थामा क्रोध से भर गया और रात के समय पांडवों के शिविर में चला गया। शिविर में प्रवेश करने से पहले, उसने भगवान शिव से प्रार्थना की, जो उसकी भक्ति से प्रसन्न हुए और उसे एक दिव्य तलवार प्रदान की। ऐसा कहा जाता है कि अश्वत्थामा ने इस तलवार का इस्तेमाल पांडवों के पुत्रों का वध करने के लिए किया था।

भगवान शिव के साथ पांडवों का टकराव
जब पांडवों को अपने पुत्रों की मृत्यु के बारे में पता चला, तो वे उस शिविर में पहुंचे, जहां अश्वत्थामा ने हत्याएं की थीं। यह महसूस करने पर कि अश्वत्थामा ने भगवान शिव की स्वीकृति से नरसंहार किया था, पांडव क्रोधित होकर शिव से भिड़ने के लिए निकल पड़े। भगवान शिव के पास पहुंचकर उन्होंने उन्हें युद्ध के लिए ललकारा। उनकी चुनौती सुनकर भगवान शिव अपने असली रूप में प्रकट हुए। जब पांडवों ने उन पर हमला करने की कोशिश की, तो उनके हथियार शिव के शरीर में समा गए। इससे पांडव हैरान रह गए।

तब भगवान शिव ने कहा, "तुम पांचों भाइयों ने मुझसे युद्ध करने का प्रयास करके अपराध किया है। यद्यपि मैं तुम्हें इस जीवन में दंड नहीं दूंगा, क्योंकि तुम भगवान कृष्ण के भक्त हो, तुम्हें अपने अगले जन्म में अपने कर्मों का फल भुगतना पड़ेगा। तुम सभी कलयुग में पुनर्जन्म लेंगे और इस अपराध का प्रायश्चित करेंगे।"

पांडवों का पुनर्जन्म

इसके बाद, पांडव भगवान कृष्ण के पास गए और उन्हें शिव के श्राप के बारे में बताया। तब भगवान श्री कृष्ण ने कहा देवाधिदेव महादेव ने अगर ऐसा कहा है तो तुम सभी भाइयों को अवश्य ही कलयुग में जन्म लेना पड़ेगा। भविष्य पुराण के अनुसार, शिव के श्राप के कारण, सबसे बड़े पांडव युधिष्ठिर का कलयुग में राजा वत्सराज के पुत्र मलखान के रूप में पुनर्जन्म हुआ। अर्जुन का जन्म परिलोक नामक राजा के पुत्र ब्रह्मानंद के रूप में हुआ। भीम का पुनर्जन्म वानरों के राज्य में वीरन के रूप में हुआ। नकुल का जन्म कन्याकुब्ज के राजा लक्षण के रूप में हुआ और सहदेव का पुनर्जन्म भीमसिंह के रूप में हुआ, जो एक शासक का पुत्र था। इसके अलावा, दानशील कर्ण का भी कलियुग में तारक नामक राजा के रूप में पुनर्जन्म हुआ।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now