Top News
Next Story
NewsPoint

आधार बायोमेट्रिक्स डेटा को ऑनलाइन लॉक या अनलॉक कैसे करें? यहाँ जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Send Push

pc: zeenews

आधार नंबर बायोमेट्रिक्स लॉकिंग/अनलॉकिंग निवासी द्वारा UIDAI वेबसाइट, नामांकन केंद्र, आधार सेवा केंद्र (ASK) पर जाकर या m-आधार के माध्यम से किया जा सकता है। यहाँ हम आधार नंबर बायोमेट्रिक्स लॉकिंग/अनलॉकिंग ऑनलाइन करने के चरणों और प्रक्रिया के बारे में बात करेंगे।

आधार नंबर बायोमेट्रिक्स लॉकिंग/अनलॉकिंग क्या है

आधार नंबर बायोमेट्रिक्स लॉकिंग/अनलॉकिंग एक ऐसी सेवा है जो आधार धारक को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने की अनुमति देती है। UIDAI ने यह सुविधा निवासी के बायोमेट्रिक्स डेटा की गोपनीयता को मजबूत करने के उद्देश्य से दी है।

आधार नंबर बायोमेट्रिक्स को कौन और कब लॉक करें

जिन आधार नंबर धारकों ने मोबाइल नंबर रजिस्टर किया है, वे अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक कर सकते हैं। इस सुविधा का उद्देश्य निवासी के बायोमेट्रिक्स डेटा की गोपनीयता को मजबूत करना है। बायोमेट्रिक्स लॉक करने के बाद यदि किसी यूआईडी का उपयोग बायोमेट्रिक मोडैलिटी (फिंगरप्रिंट/आइरिस/फेस) का उपयोग करके किसी भी प्रमाणीकरण सेवा को लागू करने के लिए किया जाता है, तो एक विशिष्ट एरर कोड '330' प्रदर्शित किया जाएगा, जो दर्शाता है कि बायोमेट्रिक्स लॉक हैं और इकाई बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण करने में सक्षम नहीं होगी।

image

pc: zeenews

आधार बायोमेट्रिक डेटा को किस तरह से लॉक किया जा सकता है?

आधार बायोमेट्रिक डेटा जैसे फिंगरप्रिंट, आइरिस और फेस को बायोमेट्रिक मोडैलिटी के रूप में कार्ड धारक द्वारा लॉक किया जा सकता है। बायोमेट्रिक लॉक करने के बाद, आधार धारक उल्लिखित बायोमेट्रिक मोडैलिटी का उपयोग करके आधार ऑथेंटिकेशन करने में सक्षम नहीं होगा।

आधार बायोमेट्रिक लॉक होने पर क्या होता है?

लॉक किया गया बायोमेट्रिक्स पुष्टि करता है कि आधार धारक ऑथेंटिकेशन के लिए बायोमेट्रिक्स (फिंगरप्रिंट/आइरिस/फेस) का उपयोग नहीं कर पाएगा, यह किसी भी तरह के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को रोकने के लिए एक सुरक्षा सुविधा है। यह यह भी सुनिश्चित करता है कि कोई भी इकाई किसी भी तरह से उस आधार धारक के लिए बायोमेट्रिक आधारित आधार प्रमाणीकरण नहीं कर सकती है।

आधार बायोमेट्रिक्स को कैसे लॉक/अनलॉक करें?

एक बार जब निवासी बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम को सक्षम कर देता है, तो उसका बायोमेट्रिक तब तक लॉक रहता है जब तक कि आधार धारक नीचे दिए गए किसी भी विकल्प को नहीं चुनता:

- myaadhar.uidai.gov पर जाएँ - आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक/अनलॉक करें - आधार बायोमेट्रिक्स को लॉक/अनलॉक करने की उपयोगिताएँ पढ़ें और यह कैसे काम करता है, इसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें - चुनें कि क्या आप बायोमेट्रिक्स को स्थायी/अस्थायी रूप से अनलॉक करना चाहते हैं - सहमति बॉक्स पर क्लिक करें।

image

pc: zeenews

आधार बायोमेट्रिक्स लॉक विशेषाधिकार

आधार को लॉक/अनलॉक करने के लिए आगे बढ़ने से पहले, कृपया 16 अंकों की वर्चुअल आईडी (VID) जनरेट करें। एक बार आपका VID जनरेट हो जाने के बाद, कृपया इस पेज पर वापस आएँ और अपने VID के साथ अपने आधार को लॉक करें, फिर जब भी आवश्यक हो, अपने VID के साथ ऑथेंटिकेशन करें, क्योंकि ऑथेंटिकेशन के लिए आपके आधार नंबर का उपयोग लॉक होने के बाद अक्षम हो जाएगा।

आधार बायोमेट्रिक्स लॉकिंग/अनलॉकिंग सेवा

इस सेवा का लाभ उठाने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर आवश्यक है। यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ पंजीकृत नहीं है, तो आप निकटतम नामांकन केंद्र/मोबाइल अपडेट एंड पॉइंट पर जा सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now