Top News
Next Story
NewsPoint

Navratri 2024 Date: कलश स्थापना मुहूर्त से लेकर पूजन के तरीके तक, जान लें सब कुछ यहाँ

Send Push

pc: timesofindia

नवरात्रि का त्यौहार धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। नवरात्रि का मतलब है माँ दुर्गा की पूजा के नौ दिन और नौ रातें। हिंदू धर्मग्रंथों में इस त्यौहार का अपना अलग ही महत्व है और इसे पूरे देश में बहुत ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस बार शारदीय नवरात्रि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानि 3 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी और इसका समापन दशहरे पर होगा, जो आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि यानि 12 अक्टूबर 2024 को मनाया जाएगा।

सभी भक्त नवरात्रि उत्सव को लेकर बहुत उत्साहित हैं और वे नौ दिनों तक माँ दुर्गा की पूजा करने के लिए उत्सुक हैं। यह अवधि इतनी शक्तिशाली होती है कि हर कोई माँ दुर्गा को प्रसन्न करना चाहता है क्योंकि वह परम स्त्री शक्ति हैं, जो भक्तों को सभी नकारात्मकता और बुरी आत्माओं से बचा सकती हैं।

सबसे पहले यहाँ हम कलश स्थापना के शुभ समय और मूर्ति का आह्वान करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए इसके बारे में और जानें:

नवरात्रि 2024: कलश स्थापना मुहूर्त प्रतिपदा तिथि प्रारंभ - 03 अक्टूबर, 2024 - 12:18 पूर्वाह्न
प्रतिपदा तिथि प्रारंभ - 04 अक्टूबर, 2024 - 02:58 पूर्वाह्न
घटस्थापना मुहूर्त - 3 अक्टूबर, 2024 - सुबह 05:38 बजे से सुबह 06:40 बजे तक
घटस्थापना अभिजीत मुहूर्त - 3 अक्टूबर, 2024 - प्रातः 11:12 बजे से प्रातः 11:59 बजे तक
कन्या लग्न प्रारम्भ - 03 अक्टूबर 2024 - प्रातः 05:38 बजे
कन्या लग्न समाप्त - 03 अक्टूबर 2024 - प्रातः 06:40 बजे तक

नवरात्रि 2024: महत्व नवरात्रि सबसे पूजनीय त्योहारों में से एक है हिंदुओं का त्यौहार, जिसे पूरे देश में अपार श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। नवरात्रि स्वयं दो संस्कृत शब्दों से बना है, 'नव' जिसका अर्थ है नौ और 'रात्रि' जिसका अर्थ है रातें। नवरात्रि का प्रत्येक दिन देवी दुर्गा के अलग-अलग रूप का प्रतिनिधित्व करता है। भक्त राक्षस महिषासुर पर देवी दुर्गा की जीत का जश्न मनाते हैं। विजयादशमी या दशहरा के दिन, देवी दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया और ब्रह्मांड में धर्म की स्थापना की। यह त्यौहार भक्तों को याद दिलाता है कि अंत में नैतिकता और सच्चाई की हमेशा जीत होती है और यह बुराई पर धर्म की जीत का प्रतिनिधित्व करता है। नवरात्रि स्त्री ऊर्जा या शक्ति की शक्ति का भी प्रतिनिधित्व करती है। यह त्यौहार देवी के उग्र, सुरक्षात्मक और देखभाल करने वाले गुणों के साथ-साथ महिलाओं की ताकत का भी सम्मान करता है।

नवरात्रि 2024: पूजा अनुष्ठान


घटस्थापना कैसे करें?

1.एक कलश लें जिसमें गंगा जल भरा हो और कुछ आम के पत्ते लें और उन्हें कलश के ऊपर रखें। एक नारियल लें, उसे लाल रंग के कपड़े और कलावा में लपेटकर कलश के ऊपर रखें। मिट्टी का एक बर्तन लें और उसमें मिट्टी भरें। कुछ जौ (ज्वार) बोएँ और इन नौ दिनों के दौरान उन्हें उगने दें। इसे पानी देते रहना चाहिए।

2. वेदी भक्त एक लकड़ी का तख्ता लें या जहाँ भी आप देवी दुर्गा की मूर्ति रखना चाहते हैं, पहले उस जगह को साफ करें और उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएँ और फिर देवी दुर्गा की मूर्ति रखें।

3. दुर्गा मूर्ति स्थापना देवी दुर्गा की मूर्ति स्थापित करने के बाद, भक्तों को देसी गाय के घी से दीया जलाना चाहिए और माँ दुर्गा को माला और फूल चढ़ाना चाहिए। मूर्ति को श्रृंगार की वस्तुओं से सजाएँ।

4. मूर्ति का आह्वान करने के लिए, देवी को समर्पित विभिन्न वैदिक मंत्रों का जाप करना चाहिए।

5. मंत्र जाप देवी को प्रसन्न करने के लिए इन नौ दिनों की अवधि के दौरान मंत्र जाप बहुत महत्वपूर्ण है और यह आपको आध्यात्मिक रूप से ऊपर उठा सकता है। आप दिव्य स्त्री ऊर्जा से जुड़ाव महसूस कर सकते हैं।

इन मन्त्रों का करें जाप

1. ओम जयंती मंगला काली भद्रा काली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवाधात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तुते..!!
2. ओम सर्व मंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थ साधिके शरण्ये त्रयम्बिके गौरी नारायणी नमोस्तुते..!!

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now