Top News
Next Story
NewsPoint

Mithun Chakraborty को मिलेगा दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड, करियर के शुरूआती दौर में ऐसे देखने पड़े थे उतार चढ़ाव

Send Push

PC: timesofindia

हाल ही में यह घोषणा की गई है कि मिथुन चक्रवर्ती को आगामी 70वें राष्ट्रीय पुरस्कार समारोह में दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। यह खबर अभिनेता को हाल ही में पद्म भूषण से सम्मानित किए जाने के ठीक बाद आई है। यह समारोह इस साल अप्रैल में हुआ था, जहाँ उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने यह सम्मान प्रदान किया था।

और अब, केंद्रीय रेल, सूचना एवं प्रसारण, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मिथुन को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलने की खबर की घोषणा करने के लिए एक्स का सहारा लिया।

उन्होंने लिखा, "मिथुन दा की उल्लेखनीय सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है! यह घोषणा करते हुए सम्मानित महसूस कर रहा हूँ कि दादा साहब फाल्के चयन जूरी ने भारतीय सिनेमा में उनके प्रतिष्ठित योगदान के लिए महान अभिनेता श्री मिथुन चक्रवर्ती जी को पुरस्कार देने का फैसला किया है।"

उन्होंने आगे कहा कि मिथुन दा को यह पुरस्कार 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा, जो 8 अक्टूबर, 2024 को होगा।

अभिनेता ने इससे पहले पद्म भूषण मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था, "मैं बहुत खुश हूं। मैंने अपने जीवन में कभी किसी से अपने लिए कुछ नहीं मांगा। जब मुझे गृह मंत्रालय से फोन आया कि मुझे पद्म भूषण से सम्मानित किया जा रहा है, तो मैं एक मिनट के लिए चुप हो गया, क्योंकि मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी।"

मिथुन ने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1976 में की थी, लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब उन्हें लगा कि वे केवल बी-ग्रेड फिल्में ही करेंगे। उन्होंने पहले कहा था कि कोई भी अभिनेत्री उनके साथ काम नहीं करना चाहती थी, लेकिन जीनत अमान ने उनके साथ अभिनय करने के लिए हामी भरकर उनकी किस्मत बदल दी। उसके बाद, उन्हें ए-ग्रेड फिल्मों में काम मिलना शुरू हो गया।

जिन लोगों को नहीं पता, उन्हें बता दें कि वर्ष 1989 में मुख्य अभिनेता के रूप में 19 फिल्में रिलीज करने के लिए वे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल हैं, और यह रिकॉर्ड अभी भी इंडस्ट्री में किसी अन्य अभिनेता द्वारा नहीं तोड़ा गया है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now