Top News
Next Story
NewsPoint

थर्ड अंपायर से कितनी ज्यादा होती है ग्राउंड अंपायर की सैलरी? क्या इस जॉब से हो सकते हैं मालामाल, जानें

Send Push

PC; abplive

क्रिकेट में अंपायर की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि वे मैच के दौरान निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होते हैं। अंपायरों के बिना, क्रिकेट मैच निष्पक्ष रूप से आयोजित नहीं किया जा सकता है।

उनके महत्व को देखते हुए, कोई सोच सकता है कि क्या अंपायरों को पर्याप्त वेतन मिलता है। आप थर्ड अंपायर की अवधारणा से भी परिचित हो सकते हैं। आइए फील्ड अंपायर और थर्ड अंपायर के बीच वेतन अंतर पर करीब से नज़र डालें।

क्रिकेट मैच में कुल चार अंपायर होते हैं: दो फील्ड अंपायर, एक थर्ड या टीवी अंपायर और एक फोर्थ अंपायर। थर्ड अंपायर तब निर्णय लेता है जब फील्ड अंपायर उन्हें कुछ कॉल रेफर करते हैं, खासकर रन-आउट स्थितियों में। इसके अतिरिक्त, यदि गेंदबाजी या बल्लेबाजी करने वाली टीम रिव्यू का उपयोग करके फील्ड अंपायर के निर्णय को चुनौती देती है, तो थर्ड अंपायर उस पर भी निर्णय लेता है।

फील्ड और थर्ड अंपायर की सैलरी में कितना होता है फर्क?
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फील्ड अंपायर और थर्ड अंपायर के वेतन में कोई खास अंतर नहीं है। दोनों को खेल के सभी प्रारूपों में समान वेतन मिलता है। हालाँकि, फील्ड अंपायर को पूरे मैच के दौरान खड़ा रहना चाहिए, जबकि थर्ड अंपायर टीवी रिव्यू रूम से काम करता है।

क्या अंपायरिंग की नौकरी से हो सकते हैं मालामाल
रिपोर्ट्स बताती हैं कि टेस्ट क्रिकेट में अंपायरिंग करने वाले अंपायर पाँच दिवसीय मैच के लिए लगभग $5,000 (₹4 लाख से अधिक) कमाते हैं। वन डे इंटरनेशनल (ODI) के लिए, उन्हें लगभग $3,000 (लगभग ₹2.5 लाख) मिलते हैं। T20 मैचों में, अंपायर लगभग $1,500 (लगभग ₹1.25 लाख) कमाते हैं। इन आँकड़ों को देखते हुए, यह स्पष्ट है कि अंपायरिंग में करियर काफी आकर्षक हो सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now