World
Next Story
NewsPoint

Kim Jong Un: 10 की उम्र में मिल गई थी पहली कार मर्सिडीज, 11 की उम्र में पहली बंदूक! ऐसा था किम जोंग उन का बचपन

Send Push

PC: news24online

उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन की चर्चा करते समय, अधिकांश लोग उन्हें एक खतरनाक और बेहद शक्तिशाली तानाशाह के रूप में वर्णित करते हैं। मिसाइलों के बगल में खड़े होने पर, कई लोग उन्हें ताकत के अहंकार में अंधे व्यक्ति के रूप में देखते हैं। हालांकि, एना फ़िफ़ील्ड, जो 12 बार उत्तर कोरिया का दौरा कर चुकी हैं, का तर्क है कि यह धारणा गलत है। ABC की एक रिपोर्ट के अनुसार, फिफील्ड का कहना है कि किम को अक्सर पागल या जेम्स बॉन्ड फ़िल्म के खलनायक के रूप में देखा जाता है। लेकिन, असल में वह बेहद कूटनीतिक माइंडसेट वाला शख्स है और एक तानाशाह बनने के लिए जिस तरह से उसने अपना सफर तय किया वह उसे बेहद स्मार्ट बनाता है।

डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया की स्थापना 1948 में हुई थी, और तब से, किम के परिवार ने देश पर नियंत्रण बनाए रखा है। किम परिवार की तीन पीढ़ियों ने शासन किया है, किम इल सुंग से शुरू होकर, उसके बाद किम जोंग इल और अब किम जोंग उन। 2011 में सत्ता संभालने के बाद, किम जोंग उन ने नाटकीय रूप से सत्ता को मजबूत किया, और भविष्य में नियंत्रण छोड़ने के कोई संकेत नहीं दिखाए। हालांकि, अक्सर क्रूर तानाशाह कहे जाने वाले व्यक्ति का बचपन काफी दिलचस्प है।

imagePC: amarujala

जन्म की तारीख भी है सीक्रेट

किम जोंग उन के शुरुआती जीवन के बारे में जानकारी सार्वजनिक डोमेन में बहुत कम है। एना फ़िफ़ील्ड बताती हैं कि किम के परिवार से जुड़ी हर चीज़ को राज्य रहस्य माना जाता है, जिसमें उनकी डेट ऑफ़ बर्थ भी शामिल है। उत्तर कोरिया की अपनी एक यात्रा के दौरान, फ़िफ़ील्ड उनके शुरुआती वर्षों के बारे में विवरण जानने में कामयाब रहीं। उन्हें एक रिश्तेदार मिला जिसने बचपन में उनकी देखभाल की थी, जिसने खुलासा किया कि किम जोंग इल के तीसरे बेटे किम जोंग उन का जन्म 8 जनवरी, 1984 को हुआ था। जबकि उत्तर कोरियाई सरकार ने कभी इसकी पुष्टि नहीं की, फ़िफ़ील्ड ने नोट किया कि रिश्तेदार ने पूरे विश्वास के साथ यह तारीख़ बताई थी।

10 की उम्र में मिली पहली कार
फ़िफ़ील्ड के अनुसार, जब किम आठ साल के थे, तो उनके पिता ने उनके लिए एक जन्मदिन की पार्टी आयोजित की, जिसमें उन्हें एक जनरल की वर्दी उपहार में दी गई। ऐसा कहा जाता है कि किम को उनकी पहली कार - एक मर्सिडीज़ - तब मिली जब वे दस साल के थे और ग्यारह साल की उम्र में उन्हें उनकी पहली बंदूक दी गई। बारह साल की उम्र में उन्हें स्कूली शिक्षा के लिए स्विटजरलैंड भेजा गया। हैरानी की बात यह है कि वहां रहने के दौरान भावी तानाशाह पश्चिमी विचारधाराओं से प्रभावित था और स्वतंत्रता की वकालत करता था। हालाकिं जब वह अपने देश वापस लौटा तो आजादी की यह विचारधारा भी स्विट्जरलैंड में ही छोड़ आया था।

अपडेट खबरों के लिए हमारावॉट्सएप चैनलफोलो करें

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now