Astrology
Next Story
NewsPoint

Masik Shivratri 2024 कब है मासिक शिवरात्रि? नोट करें दिन तारीख और मुहूर्त

Send Push

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में कई सारे व्रत त्योहार पड़ते हैं और सभी का अपना महत्व होता है लेकिन मासिक शिवरात्रि विशेष मानी जाती है जो कि शिव साधना आराधना को समर्पित होती है इस दिन भक्त भगवान भोलेनाथ की विधिवत पूजा करते हैं और उपवास आदि भी रखते हैं मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान शिव का आशीर्वाद मिलता है।

image

साथ ही जीवन की दुख परेशानियां भी दूर हो जाती हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा बता रहे हैं कि इस बार की मासिक शिवरात्रि कब मनाई जाएगी तो आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि की तारीख और पूजा का शुभ मुहूर्त। 

image

कब मनाई जाएगी मासिक शिवरात्रि—
हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 30 सितंबर को शाम 7 बजकर 6 मिनट पर हो रहा है और इस तिथि का समापन अगले दिन यानी की 1 अक्टूबर को देर रात 9 बजकर 39 मिनट पर हो जाएगा। वही उदया तिथि के अनुसार आश्विन माह की शिवरात्रि का व्रत 30 सितंबर को रखा जाएगा। मासिक शिवरात्रि व्रत का पारण अगले दिन करना उत्तम रहेगा।

imageमासिक शिवरात्रि पर पूजा का मुहूर्त—
मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा निशा काल में होती है इस मासिक शिवरात्रि में शिव आराधना का शुभ मुहूर्त 30 सितंबर को रात 11 बजकर 47 मिनट से लेकर अगले दिन 1 अक्टूबर की सुबह 12 बजकर 35 मिनट तक है इस दौरान भक्त शिव पूजा कर शुभ फलों को प्राप्त कर सकते हैं। 

image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now