Entertainment
Next Story
NewsPoint

वीडियो में देखे Thar Desert के पांच दर्शनीय स्थल जो आपको भर देंगे रोमांच से, यहां हो चुकी है बॉर्डर समेत कई फिल्मों की शूटिंग

Send Push

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क - थार रेगिस्तान, जिसे ग्रेट इंडियन डेजर्ट के रूप में भी जाना जाता है, भारत में राजस्थान और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक फैली हुई है। यह एक मनोरम क्षेत्र है जो अपने विशाल रेत के टीलों, जीवंत संस्कृति और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहां के आकर्षण संस्कृति, रोमांच और प्राकृतिक सुंदरता का मिश्रण प्रदान करते हैं, जो थार रेगिस्तान को एक देखने योग्य गंतव्य बनाते हैं। यहाँ थार रेगिस्तान के आसपास पांच देखने योग्य आकर्षण हैं। यह स्थान बॉलीवुड के लिए भी पहली पसंद है। यहां बॉर्डर, पहेली समेत कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।


जैसलमेर फोर्ट
"गोल्डन फोर्ट" के रूप में जाना जाता है, जैसलमेर किला एक यूनेस्को विश्व विरासत स्थल है और दुनिया के सबसे बड़े पूरी तरह से संरक्षित किले शहरों में से एक है। पीले रंग की बलुआ पत्थर से बना यह किला सूर्यास्त के समय सुनहरा दिखाई देता है। इसमें महलों, मंदिरों और हवेलिस हैं, जहां से थार रेगिस्तान का एक अद्भुत दृश्य देखा जाता है।

सैम सैंड ड्यून्स
जैसलमेर से लगभग 40 किमी दूर स्थित, सैम सैंड ड्यून्स एक प्रामाणिक रेगिस्तान का अनुभव प्रदान करता है। पर्यटक रेत के टीलों की पृष्ठभूमि में कैमल सफारी, जीप राइड और पारंपरिक राजस्थानी लोक प्रदर्शन का आनंद ले सकते हैं। यहां सूर्यास्त और सूर्योदय का दृश्य आराध्य है, जो इसे फोटोग्राफरों के लिए एक लोकप्रिय स्थान बनाता है।

image
डेजर्ट नेशनल पार्क

पार्क भारत के सबसे बड़े राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है और अपने विविध रेगिस्तान पारिस्थितिकी तंत्र के लिए जाना जाता है। यह ग्रेट इंडियन बस्टर्ड, डेजर्ट फॉक्स और चिन्कारा जैसे दुर्लभ वन्यजीवों का घर है। पक्षी निरीक्षक विभिन्न प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं, खासकर सर्दियों के महीनों के दौरान। पार्क के अनूठे परिदृश्य में चट्टानी क्षेत्र, विशाल रेत के टीले और साल्ट लेक बॉटम शामिल हैं।

मेहरंगढ़ फोर्ट
जोधपुर में स्थित मेहरंगढ़ किला भारत में सबसे बड़े और सबसे शानदार किलों में से एक है। एक पहाड़ी पर स्थित, यह "ब्लू सिटी" का एक मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। किले के संग्रहालय में पालकिन, हथियार और पारंपरिक वेशभूषा सहित कलाकृतियों का एक प्रभावशाली संग्रह है, जो राजस्थान के शाही अतीत की एक झलक प्रस्तुत करता है।

image
बाइकनेर ऊंट प्रजनन रूप
बीकानेर में नेशनल कैमल रिसर्च सेंटर एक अनूठा आकर्षण है जहां आगंतुक "डेजर्ट जहाजों" के बारे में जान सकते हैं। यह रूप विभिन्न नस्लों के ऊंटों को देखने के लिए एक शानदार जगह है, और आप ऊंट दूध से बने उत्पादों की भी कोशिश कर सकते हैं। यह परिवारों और रेगिस्तान जीवन में रुचि रखने वालों के लिए एक उत्कृष्ट स्थान है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now