Health
Next Story
NewsPoint

डिनर करने के बाद यह गलतियां आपको पड़ जायेंगी भारी,आज ही बदल लें अपनी आदतें

Send Push

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, हमेशा फिट रहने के लिए स्वस्थ आदतें बहुत जरूरी हैं। स्वस्थ आहार आपको शारीरिक रूप से सक्रिय रखने में सबसे बड़ी भूमिका निभाता है। भागदौड़ भरी जिंदगी में जिस तरह का रहन-सहन और खान-पान हो गया है, उसमें खुद को फिट (Fitness Tips) बनाए रखना एक चुनौतीपूर्ण काम है। ज्यादातर लोग गलत तरीके से खाना खाते हैं, जिसकी वजह से कई बीमारियां उनकी तरफ दौड़ती रहती हैं। इसलिए अधिक तेल, वसायुक्त चीजें, जंक फूड, फास्ट फूड से बचना चाहिए। व्यक्ति को हमेशा स्वस्थ और संतुलित आहार खाना चाहिए।

30 के बाद फिट रहने के टिप्स
अब जब खान-पान और जीवनशैली पूरी तरह से असंतुलित हो गई है तो सवाल यह है कि फिट कैसे रहा जाए? इसे लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हम अपना खान-पान सही रखें और गलतियां न करें तो हम कभी भी अनफिट नहीं हो सकते। अगर रात के खाने के बाद कुछ गलतियां न की जाएं तो व्यक्ति 30 की उम्र के बाद भी फिट और स्वस्थ रह सकता है।

खाने के बाद स्क्रीन की ओर न देखें
स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आजकल ज्यादातर लोग रात का खाना खाने के दौरान या उसके बाद मोबाइल-टीवी देखते हैं। ये तरीका बिल्कुल भी सही नहीं है. इसकी वजह से तनाव हार्मोन का स्तर बढ़ सकता है और रात की नींद में भी खलल पड़ सकता है। इसलिए राज में खाना खाने के बाद कम से कम एक घंटे तक बिस्तर पर नहीं जाना चाहिए।

खाने के तुरंत बाद आराम न करें
ज्यादातर लोगों को रात के खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर जाने की आदत होती है। ये सबसे बड़ी गलती है. इससे भोजन को पचाने के लिए एंजाइम बाहर नहीं निकल पाते और कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद बिस्तर पर न जाएं।

धूम्रपान से परहेज
कुछ लोगों को रात के खाने के बाद शराब या सिगरेट पीने की आदत होती है। ये तरीका भी बहुत गलत है. इससे पेट में तुरंत एसिड रिफ्लेक्स, सीने में जलन, अपच हो सकता है। अगर कोई लंबे समय तक ऐसा करता है तो उसका शरीर बीमारियों का घर बन सकता है।

सैर पर जाओ
स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो रात के खाने के बाद थोड़ी देर टहलें। भले ही यह थोड़ा थका देने वाला हो, लेकिन यह आपको आरामदायक नींद देगा और आपको फिट रखेगा।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now