Health
Next Story
NewsPoint

फैटी लिवर को कम कर सकते हैं यह कुछ खास टिप्स,आज ही अपने रूटीन में करें शामिल

Send Push

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, फैटी लिवर को हेप्टिक स्टेटोसिस के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति होती है, जिसमें लिवर में अत्यधिक फैट जमा होने लगता है। जिससे शरीर के लिए जरूरी पित्त रस एवं इंसुलिन का उत्पादन धीमा होने लगता है। नतीजतन, लिवर को अपने काम करने में मुश्किल होने लगती है। फैटी लिवर की समस्या को दूर करने के लिए दवा के साथ कुछ घरेलू उपचार की भी मदद ली जा सकती है। आइए जानते है ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू नुस्खे, जो आपको फैटी लिवर की समस्या से निजात दिला सकते हैं।

गोल्डन मिल्क
हल्दी का उपाय आजमाकर फैटी लिवर के खतरे को कम किया जा सकता है। दरअसल, हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होता है। जो लिवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए सोने से पहले एक कप गर्म हल्दी वाला दूध पिएं। गोल्डन मिल्क पीने से लीवर की सेहत अच्छी बनाए रखने के साथ लिवर में जमी फैट को भी कम करने में मदद मिलती है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर के कार्य को बढ़ाकर पित्त के उत्पादन को उत्तेजित करते हैं।

आंवला
आंवले में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो लीवर साफ रखने के साथ वसा के चयापचय को सुविधाजनक बनाते हैं। इस उपाय को करने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट 1 से 2 ताजे आंवले या एक चम्मच आंवले का पाउडर पानी में मिलाकर लेने से लीवर की कार्यक्षमता बढ़ सकती है और लीवर में जमा फैट भी कम हो सकता है।

अदरक की चाय
अदरक में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य में सुधार करने के साथ फैट डाइजेशन यानी वसा के पाचन में भी सहायता करते हैं। इस उपाय को करने के लिए रोजाना सुबह या भोजन के बाद एक कप अदरक की चाय पीने से वसा चयापचय में वृद्धि हो सकती है। जिससे लीवर में जमा फैट को भी कम करने में मदद मिल सकती है। अदरक पित्त उत्पादन को भी उत्तेजित करके पाचन में सुधार करता है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now