Photos
Next Story
NewsPoint

प्रधानमंत्री इस दिन किसानों के खाते में डालेंगे PM Kisan की 18वीं क़िस्त, लाभार्थी तुरंत कराए ये काम नही नहीं मिलेंगे 2000 रुपये

Send Push

बिज़नेस न्यूज़ डेस्क -  देश में ज्यादातर किसानों की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। कई किसान ऐसे हैं जिन्हें फसल का नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में केंद्र सरकार किसानों की आर्थिक मदद के लिए कई योजनाएं चलाती है। ऐसी ही एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान योजना)। इस योजना के तहत अब तक 17 किस्तों में किसानों को पैसे जारी किए जा चुके हैं। जबकि किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। केंद्र सरकार की ओर से 5 अक्टूबर को किसानों के खातों में पैसे जमा कर दिए जाएंगे। कुल मिलाकर त्योहारी सीजन में किसानों को पैसे मिल जाएंगे। आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। किसानों का यह पैसा 3 किस्तों में दिया जाता है। हर किस्त 2,000 रुपये की होती है। आमतौर पर पीएम किसान सम्मान निधि की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च तक आती है।

महाराष्ट्र के वाशिम से जारी होगी 18वीं किस्त
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर 2024 को महाराष्ट्र के वाशिम से किसानों के खातों में 18वीं किस्त ट्रांसफर करेंगे। पीएम मोदी 9.5 करोड़ से ज्यादा किसानों के खातों में DBT के जरिए 2000 रुपये ट्रांसफर करेंगे। इसके लिए सरकार 20,000 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी योजना से जुड़े किसानों से बातचीत भी करेंगे। इससे पहले पीएम किसान की 17वीं किस्त जून 2204 में जारी की गई थी। पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर लाभार्थी सूची देखकर पता चल जाएगा कि आपके खाते में पैसे आएंगे या नहीं।

तुरंत करें ये काम, तभी मिलेगा पैसा
पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का लाभ उठाने के लिए 5 अक्टूबर से पहले कुछ काम करना बेहद जरूरी है। एक भी गलती करने पर आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं तो बैंक खाते का ई-केवाईसी जरूर पूरा कर लें। विभाग पहले ही कह चुका है कि अगर किस्त का लाभ चाहिए तो ये काम जरूर करवा लें। ई-केवाईसी के अलावा एक और काम जो पीएम किसान योजना के लाभार्थी के लिए जरूरी है, वो है भूमि सत्यापन करवाना। इसके साथ ही किसानों का बैंक अकाउंट उनके आधार कार्ड से लिंक होना भी बेहद जरूरी है। जिन किसानों ने ये तीन काम करवा लिए हैं, वो 18वीं किस्त का लाभ उठा सकते हैं।

इस हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल
सरकार ने किसानों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर आपने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आवेदन किया है। इसका स्टेटस जानने के लिए आप 155261 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर आप तमाम तरह की जानकारी ले सकते हैं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now