Sports
Next Story
NewsPoint

Birthday Special: वीडियो में देखें भारत वो बॉलर जिसने पाकिस्तान में मचाई थी सनसनी, फिदा हो गई थी पाकिस्तानी लड़कियां

Send Push

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक से बढ़कर एक नगीने शामिल हैं. जिन्होंने न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में डंका बचाया। कुछ खिलाड़ी ऐसे भी थे जिनके नाम से विरोधी टीम कांप उठती थी. इन्हीं में से एक थे भारत के पूर्व गेंदबाज लक्ष्मीपति बालाजी, जिनका आज 27 सितंबर को जन्मदिन है।

लक्ष्मीपति बालाजी आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म आज ही के दिन 1981 में चेन्नई में हुआ था। वह भारत के दाएं हाथ के गेंदबाज हुआ करते थे. जिन्होंने भारत के लिए 30 वनडे, 8 टेस्ट और 5 टी20 मैच खेले हैं. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैचों में 71 विकेट लिए हैं.

पहला रणजी सीजन खेलते ही टीम इंडिया के दरवाजे खुल गए

लक्ष्मीपति बालाजी ने 2001-02 में प्रथम श्रेणी में प्रवेश किया। उन्होंने तमिलनाडु के लिए डेब्यू किया. अपनी पहली रणजी ट्रॉफी में, बालाजी ने 20.51 की प्रभावशाली औसत से 37 विकेट लिए। उनके शानदार प्रदर्शन को देखकर उन्हें टीम इंडिया में शामिल कर लिया गया.

डेब्यू मैच में ख़राब प्रदर्शन

लक्ष्मीपति बालाजी ने अपना वनडे डेब्यू साल 2002 में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था. हालांकि, उनके लिए उनका डेब्यू मैच किसी बुरे से कम नहीं है। इस मैच में उन्होंने 4 ओवर में 44 रन बनाए और एक भी विकेट नहीं मिला.

पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एक बचाव

लक्ष्मीपति बालाजी ने 2004 में भारत के साथ पाकिस्तान का दौरा किया। जहां उन्होंने न सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी ऐसा कारनामा किया जिसे आज भी याद किया जाता है. उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत पाकिस्तान पर ऐतिहासिक जीत दर्ज करने में कामयाब रहा.

शोएब अख्तर के खिलाफ जबरदस्त छक्का

बालाजी ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले दो मैचों में 5 विकेट लिए थे. इस सीरीज के पांचवें वनडे में बालाजी ने पाकिस्तान के दिग्गज गेंदबाज शोएब अख्तर की गेंद पर जबरदस्त छक्का लगाया. जिसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. हालांकि इस छक्के के बाद शोएब ने अपनी तेज गेंद से बालाजी का बल्ला तोड़ दिया.

पाकिस्तान की लड़कियां हुई फ़िदा

पाकिस्तान के खिलाफ इस वनडे सीरीज में पाकिस्तान की लड़कियों को लक्ष्मीपति बालाजी ने हरा दिया. उनके शानदार खेल को देखकर कई लड़कियों ने उन्हें शादी के लिए प्रपोज भी किया। स्टेडियम में लड़कियां बालाजी के लिए 'विल यू मैरी मी' के पोस्टर लेकर आती थीं.

शानदार मुस्कान का राज

लक्ष्मीपति बालाजी अपनी शानदार गेंदबाजी के अलावा अपनी मनमोहक मुस्कान के लिए भी मशहूर थे। वह हमेशा मुस्कुराते नजर आते थे, लेकिन इसके पीछे की वजह थी उनकी डेंटल सर्जरी। बचपन में बालाजी के दांत का ऑपरेशन हुआ था, जिससे उनका चेहरा ऐसा लग रहा था जैसे वह हमेशा मुस्कुराते रहते हों।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now