Top News
Next Story
NewsPoint

कब मनाई जाएगी रमा एकादशी? जानें तारीख और पूजा का शुभ समय

Send Push

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में व्रत त्योहारों की कमी नहीं है लेकिन एकादशी व्रत को बहुत ही खास माना गया है जो कि हर माह में दो बार पड़ती है यह तिथि जगत के पालनहार भगवान विष्णु को समर्पित होती है। इस दिन पूजा पाठ और व्रत का विधान होता है मान्यता है कि एकादशी के दिन व्रत पूजा करने से भगवान विष्णु की कृपा बरसती है साथ ही दुख परेशानियां भी दूर हो जाती है।

image

पंचांग के अनुसार 13 अक्टूबर को आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर पापांकुशा एकादशी का व्रत किया जाएगा। जिसके बाद कार्तिक माह में आने वाले कृष्ण पख की एकादशी तिथि के दिन रमा एकादशी का व्रत रखा जाएगा। कार्तिक माह में आने वाली शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि पर भगवान विष्णु योग निद्रा से जागृत होते हैं। इसी वजह से इस शुभ दिन पर श्री हरि की पूजा करना लाभ प्रदान करता है तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा रमा एकादशी की तारीख और मुहूर्त की जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

image

रमा एकादशी की तारीख और समय—
पंचांग के अनुसार इस साल कार्तिक माह में आने वाली कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का आरंभ 27 अक्टूबर को प्रात: काल 5 बजकर 23 मिनट पर हो रहा है और इस तिथि का समापन अगले दिन यानी की 28 अक्टूबर को सुबह 7 बजकर 50 मिनट पर हो जाएगा।

image

वही उदया तिथि के अनुसार 28 अक्टूबर को रमा एकादशी का व्रत पूजन किया जाएगा। लेकिन रमा एकादशी व्रत का पारण 29 अक्टूबर को करना उचित रहेगा। जिसका शुभ मुहूर्त प्रात: काल 6 बजकर 31 मिनट से लेकर 10 बजकर 31 मिनट तक है। 

image

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now