Top News
Next Story
NewsPoint

आपके शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं ये 5 चीजें,आज ही करें अवॉयड

Send Push

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, शादीशुदा जीवन में कई तरह की चुनौतियांआती हैं। ये चुनौतियां इतनी गहरी हो सकती हैं कि कपल्स को अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला तक लेना पड़ जाए। लेकिन क्या ये समस्या का असली समाधान है? बिल्कुल नहीं। शादीशुदा जीवन में आने वाली समस्याओं का समाधान ढूंढना जरूरी है जो कि इस मनमुटाव की असल वजह को समझे बिना मुमकिन नहीं हो सकता है। ऐसे में, आइए इस आर्टिकल में आपको ऐसे 5 कारण बताते हैं, जो शादीशुदा जिंदगी को बर्बादी के मोड़ पर ला खड़ा करते हैं।

1) पीठ पीछे बुराई
शादीशुदा जीवन में छोटे-मोटे झगड़े होना आम बात है, लेकिन इनको दूसरों तक पहुंचाने से समस्या का हल नहीं निकलता, बल्कि और बढ़ जाती है। जब आप अपने साथी की बुराई करते हैं तो आप न सिर्फ अपने रिश्ते को नुकसान पहुंचाते हैं बल्कि दूसरों के मन में भी आपके लिए नकारात्मक भावनाएं पैदा करते हैं। याद रखें, हर रिश्ते में समस्याएं आती हैं लेकिन इन्हें आपस में मिलकर सुलझाना चाहिए।

2) पुरानी बातों को उछालना
हर रिश्ते में कभी न कभी तकरार होती है, लेकिन इसे पुरानी बातों को उछालकर और बड़ा बनाना सही नहीं है। ऐसा करने से आप न सिर्फ अपने रिश्ते को जख्मी करते हैं बल्कि अपने दिल को भी दुखाते हैं। याद रखें, हर पल नया होता है, इसे पुरानी बातों के बोझ से न दबाएं।

3) खुलकर बात न करना
अक्सर पति-पत्नी के बीच कुछ बातें ऐसी होती हैं जिनके बारे में खुलकर बात करना दोनों के लिए मुश्किल होता है। लेकिन याद रखिए, चुप रहने से समस्या दूर नहीं होती बल्कि बढ़ती जाती है। अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता मजबूत रहे तो आपको अपनी भावनाओं को खुलकर व्यक्त करना होगा।

4) क्वालिटी टाइम की कमी
आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम अपने पार्टनर को वह समय नहीं दे पाते जो उन्हें चाहिए होता है। हमारी व्यस्त दिनचर्या हमारे रिश्ते के लिए खतरा बन जाती है। धीरे-धीरे, हम अपने साथी से दूर होते चले जाते हैं और हमें यह भी पता नहीं चलता कि कब हमारा रिश्ता कमज़ोर पड़ गया है।

5) एक्स से तुलना
जब आप किसी के साथ शादी के रिश्ते में बंध जाते हैं, तो यह समझना बहुत जरूरी है कि आपका अतीत अब अतीत हो गया है। आपके एक्स के साथ बिताए हुए पल अब आपके लिए सिर्फ यादें हैं। इन यादों को संजोना एक बात है और उन्हें अपने आज के रिश्ते में लाना दूसरी बात। कई लोग गुस्से में या मजाक में अपने पार्टनर से अपने एक्स की तुलना करने लगते हैं, जो आपके शादीशुदा रिश्ते को गहरी चोट पहुंचा सकता है। इससे आपके पार्टनर को यह महसूस होता है कि आपने पूरी तरह से अपने अतीत को पीछे नहीं छोड़ा है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now