Top News
Next Story
NewsPoint

अगर आप भी लग्जरी और बड़ी कार का रखते है शौक तो भारतीय बाजार में उपलब्ध है ये 3 MPV, जाने आपके लिए कौन सी रहेगी बेस्ट

Send Push

कार न्यूज़ डेस्क -  भारतीय बाजार में टोयोटा की कई दमदार और लग्जरी कारें हैं। इन कारों में हाईक्रॉस और वेलफायर शामिल हैं। वहीं, किआ कार्निवल को इन दोनों कारों के बीच रखा जा सकता है। वैसे तो वेलफायर एक करोड़ रुपये से ज्यादा कीमत की कार है, लेकिन इसकी तुलना सीधे तौर पर किसी दूसरी कार से नहीं की जा सकती। लेकिन आइए देखते हैं कि ये तीनों कारें एक-दूसरे से कितनी अलग हैं और किस कार में ज्यादा लग्जरी फीचर्स हैं।

कौन सी MPV है बड़ी?

किआ कार्निवल की लंबाई 5155 mm और व्हीलबेस 3090 mm है। वहीं, इनोवा हाईक्रॉस की लंबाई 4755 mm है और इस कार का व्हीलबेस 2850 mm है। टोयोटा वेलफायर की लंबाई किआ कार्निवल से कम और हाईक्रॉस से ज्यादा है। इस कार की लंबाई 4995 mm और व्हीलबेस 3000 mm है।

कौन सी कार है ज्यादा दमदार?

किआ कार्निवल में 2.2 लीटर का डीजल इंजन है। इस कार में लगा डीजल इंजन 192 bhp की पावर देता है। टोयोटा हाईक्रॉस 2.0-लीटर पेट्रोल और हाइब्रिड कॉम्बिनेशन के साथ आती है। इस हाइब्रिड कार में लगा इंजन 183 bhp की पावर देता है। टोयोटा वेलफायर में भी हाइब्रिड पावरट्रेन दिया गया है। लेकिन यह कार ज्यादा पावरफुल है। इस कार में लगा 2.5-लीटर हाइब्रिड पावरट्रेन 193 bhp की पावर देता है। नई किआ कार्निवल के माइलेज के आंकड़े अभी सामने नहीं आए हैं। हाईक्रॉस हाइब्रिड 23.24 kmpl और वेलफायर 19.28 kmpl का माइलेज देती है।

किस MPV में हैं बेहतर फीचर्स?

किआ कार्निवल के सीटिंग फीचर्स बेहतरीन हैं। इस कार की सेकंड रो सीट रिलैक्सिंग फीचर और लेग सपोर्ट के साथ आती है। वहीं, इस कार के दरवाजे एक बार टच करने से अपने आप खुल जाते हैं। इस कार में 12.3 इंच की स्क्रीन दी गई है। साथ ही, इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डुअल सनरूफ और ADAS का फीचर भी दिया गया है। टोयोटा वेलफायर में सभी सीटिंग कैप्टन सीट के साथ है। इस कार की सीटें गर्म और हवादार हैं। कार में आपकी जरूरत के हिसाब से एडजस्टेबल टेबल हैं। पीछे की सीटों में अलग से कंट्रोल पैनल दिया गया है। कार के फ्रंट में 14 इंच का नया टचस्क्रीन भी दिया गया है, जिससे कार को बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। टोयोटा हाईक्रॉस की बात करें तो इसमें वेलफायर और कार्निवल जैसे कई ऑप्शन नहीं हैं। हाईक्रॉस में ओटोमन फंक्शन, पावर्ड लेगरेस्ट, पैनोरमिक सनरूफ, कार के फ्रंट में वेंटिलेटेड सीट और 10 इंच की टचस्क्रीन जैसे कई फीचर्स हैं।

भारत में MPV की कीमत
भारतीय बाजार में उपलब्ध इन तीनों MPV की लिस्ट में हाईक्रॉस को सबसे किफायती कार कहा जा सकता है। इस कार की कीमत 19.7 लाख रुपये से शुरू होकर 30 लाख रुपये तक जाती है। वेलफायर सबसे महंगी MPV है। टोयोटा वेलफायर की कीमत 1.2 करोड़ रुपये है। किआ कार्निवल की कीमत इन दोनों कारों के बीच है। नई कार्निवल की कीमत 63.9 लाख रुपये है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now