Top News
Next Story
NewsPoint

अगर खाने के बाद होती है सीने में जलन ,तो यह नुस्खे आयेंगे काम,मिलेगा तुरंत आराम

Send Push

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, कई लोगों को खाना खाने के बाद अचानक सीने में जलन होने लगती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. लेकिन अक्सर समय पर खाना न खाना, ज्यादा खाना, अस्वस्थ खान-पान और गलत आदतों के कारण ऐसा होता है। कभी-कभी सीने में जलन इसलिए भी होती है क्योंकि आपने बहुत ज्यादा मसालेदार खाना खा लिया है। जिससे सीने में जलन की समस्या होने लगती है। कई बार लोग सीने में जलन के कारण दवाइयों का सेवन कर लेते हैं। लेकिन ऐसे में दवा लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि कुछ घरेलू उपाय आजमाने की जरूरत है। क्योंकि दवा के साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं.

इन घरेलू नुस्खों से करें सीने की जलन का इलाज

अगर आपको सीने में बहुत ज्यादा जलन हो रही है तो पुदीने के स्वाद वाली च्युइंग गम चबाएं। इसे चबाने से जलन बिल्कुल कम हो जाएगी। आपके दांतों और शरीर को आराम मिलेगा. और जब भी कुछ चबाएं तो शुगर फ्री च्युइंग गम चबाएं। बेकिंग सोडा सीने की जलन को कम करने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए एक गिलास पानी लें, उसमें एक चौथाई बेकिंग सोडा मिलाएं और फिर इसे मिलाकर पी लें। इससे आपको 15 मिनट में आराम मिल जाएगा. बेकिंग सोडा पीने से बेचैनी, उल्टी और सीने में जलन की समस्या कम होती है।

बबूने के फूल की चाय

सीने की जलन को कम करने के लिए आप कैमोमाइल चाय भी पी सकते हैं। इसमें मौजूद कई तरह के गुण पेट के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। अगर आप इसे खाने के बाद पिएंगे तो आपको काफी राहत मिलेगी.

बादाम

एक मुट्ठी बादाम भी सीने की जलन से तुरंत राहत दिलाता है।

एलोविरा
एलोवेरा आपकी सीने की जलन को भी तुरंत ठीक कर सकता है। यह एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है. यह आपके शरीर को ठंडा रखता है। सीने में जलन की समस्या होने पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं.

सेब
अगर आप रोजाना सेब खाएंगे तो आपके पेट में मौजूद सारा एसिड तुरंत ठीक हो जाएगा। क्योंकि एसिड से सीने में जलन होती है।

अदरक

रोजाना खाली पेट अदरक का एक टुकड़ा चबाने या अदरक की चाय पीने से भी सीने की जलन में राहत मिलती है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now