Top News
Next Story
NewsPoint

Raipur में पहले चरण में 179 महतारी सदन का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए स्वीकृति आदेश जारी कर दिया

Send Push

रायपुर न्यूज़ डेस्क।। प्रथम चरण में छत्तीसगढ़ में 179 महतारी सदनों का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए स्वीकृति आदेश जारी कर दिया गया है. महथरी सदन के निर्माण के लिए 52 करोड़ 20 लाख रुपये भी स्वीकृत किये गये हैं. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने पहले डिजाइन और एस्टीमेट तैयार कर राज्य सरकार को भेजा था, जिसे मंजूरी मिल गई थी।

महतारी सदन निर्माण हेतु रू. 29.20 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं. महथरी सदन करीब 2500 वर्गफीट में बनेगा. इसमें कमरा, शौचालय, बरामदा, हॉल, रसोई और स्टोररूम जैसी सुविधाएं होंगी। पानी के लिए ट्यूबवेल के साथ जल भंडारण भी होगा। महिलाओं की सुरक्षा के लिए चहारदीवारी भी बनायी जायेगी. सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में महथारी सदन बनाए जाएंगे, जिसकी शुरुआत हो चुकी है. प्रथम चरण में राज्य के प्रत्येक विकासखण्ड में महथरी सदन का निर्माण प्रारंभ किया जा रहा है। पांच साल के अंदर सभी ग्राम पंचायतों में आवास बनाये जायेंगे. राज्य में 11,600 से अधिक पंचायतें हैं।

महिलाओं को मिलेगा रोजगार: उपमुख्यमंत्री शर्मा
उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने और काम करने की जगह देने के लिए गांवों में महतारी सदन की स्थापना की जा रही है. नये भारत के विकास चक्र में महिलाओं की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत अभियान महिलाओं की क्षमता को देश के विकास से जोड़ रहा है। राज्य की ग्राम पंचायतों में स्थापित होने जा रहा महथारी सदन भी इसी दिशा में एक प्रयास है।

छत्तीसगढ़ न्यूज़ डेस्क।।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now