Top News
Next Story
NewsPoint

कहीं लाल समंदर तो कहीं बिल्लियों का पूरा आईलेंड, दुनिया के इन अजीबो-गरीब रहस्यों को सुलझाने में वैज्ञानिकों के भी छूटे पसीने

Send Push

अजब-गजब न्यूज़ -दुनिया के कई ऐसे अनसुलझे रहस्य (Ajab Gajab Rahasya) हैं, जिन्हें आज तक बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी नहीं सुलझा पाए हैं. दुनिया के वैज्ञानिकों ने कई रहस्यों का पता लगाया है, लेकिन अभी भी कुछ रहस्यमयी चीजों का पता लगाना बाकी है. कुछ जगहों को एलियंस की वजह से रहस्यमयी माना जाता है तो कुछ जगहों को भूत-प्रेतों की वजह से. पूरी दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जो खूबसूरती के साथ-साथ अपने आप में कई रहस्य समेटे हुए हैं. आइए जानते हैं इन अनसुलझे रहस्यों के बारे में…

स्पॉटेड लेक
स्पॉटेड लेक कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में स्थित है. स्पॉटेड लेक एक बेहद खूबसूरत झील है। यह अपने रहस्यमयी गुणों के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यह बेहद खूबसूरत झील ह। इस झील में कई खनिज पाए जाते हैं, जिनमें मैग्नीशियम सल्फेट, कैल्शियम, सोडियम सल्फेट सिल्वर और टाइटेनियम शामिल हैं. इन खनिजों की वजह से यह झील रहस्यमयी है। इस झील में नहाने से कई तरह की बीमारियां ठीक होती हैं. लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

बदाब-ए-सूरत :
बदाब-ए-सूरत एक दुर्लभ भूवैज्ञानिक कृति है, जिसका निर्माण प्लेइस्टोसिन और प्लियोसीन युग के दौरान हुआ था। दुनिया में ऐसी कुछ ही जगहें मौजूद हैं। ऐसा ही एक प्राकृतिक आश्चर्य पहले भी हो चुका है।

बदाब-ए-सूरत
इस साइट का निर्माण प्रकृति द्वारा तब किया गया था जब दो अलग-अलग खनिज गर्म झरनों ने हजारों सालों तक समुद्र तल से 6,000 फीट ऊपर से पहाड़ पर पानी के बुलबुले भेजे थे। जब पानी ठंडा हुआ, तो इसने अपने कार्बोनेट खनिजों को जेली जैसे पदार्थ में छोड़ दिया, जो अंततः सख्त हो गया और ढलान को वर्तमान सीढ़ी का आकार दे दिया।

रेड सी बीच
दुनिया का सबसे बड़ा वेटलैंड रेड सी बीच चीन के दावा काउंटी में स्थित है। रेड सी बीच पर मौजूद खास लाल घास पर्यटकों को आकर्षित करती है। इसके अलावा रेड सी बीच पर 260 से अधिक प्रकार के पक्षी और 399 से अधिक जानवर पाए जाते हैं। यहां जाने के लिए 680 मीटर लंबा जिग-जैग ब्रिज बनाया गया है जिसमें 519 लकड़ी के खंभे लगे हैं।

कैट आइलैंड
जापान में स्थित कैट आइलैंड (एनोशिमा कैट आइलैंड) पर इंसानों से ज़्यादा बिल्लियाँ हैं। आओशिमा और ताशिरोजिमा द्वीपों को दुनिया में कैट आइलैंड के नाम से जाना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कैट आइलैंड पर इंसानों से ज़्यादा बिल्लियाँ पाई जाती हैं। कहा जाता है कि बिल्लियों को यहाँ चूहों को मारने के लिए लाया गया था, लेकिन धीरे-धीरे उनकी आबादी इंसानों से ज़्यादा हो गई।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now