Top News
Next Story
NewsPoint

दुनिया की ऐसी अनोखी जगह, जहां 12 साल की होते ही लड़कियां बन जाती हैं लड़का

Send Push

दुनियाभर में कई ऐसी अजीबोगरीब जगहें हैं जिनके रहस्य आज भी अनसुलझे हैं। इनमें से कुछ जगहों पर ज्यादातर जुड़वाँ बच्चे पैदा होते हैं, इसलिए यह बौनों का गाँव है। कुछ जगहें ऐसी भी हैं जहां लोग दिन-रात सोते हैं। लेकिन क्या आपने ऐसी जगह के बारे में सुना है जहां महिलाओं की कोख से लड़कियां पैदा होती हैं, लेकिन उम्र बढ़ने के साथ वो लड़का बन जाती हैं? आपने शायद नहीं सुना होगा. लेकिन आपको बता दें कि इस गांव ने शोधकर्ताओं से लेकर वैज्ञानिकों तक को हैरान कर दिया है। इस गांव के बारे में पिछले कई सालों से शोध किया जा रहा है, लेकिन लिंग परिवर्तन का असली कारण अभी तक सामने नहीं आया है।

इस छोटे से गांव का नाम ला सेलिनास है, जो उत्तरी अमेरिकी देश डोमिनिकन गणराज्य में स्थित है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हम आपको बता दें कि इस गांव में पैदा होने वाली लड़कियां 12 साल की उम्र तक लड़का बन जाती हैं। उनका लिंग अपने आप बदल जाता है. उसकी आवाज पुरुषों की तरह भारी हो जाती है। पूरे शरीर पर बाल उग आते हैं। इस गांव के लोग बेटी को जन्म देना चाहते हैं, लेकिन सहज लिंग परिवर्तन के कारण लड़कियां पैदा होने पर उन्हें निराशा होती है। उनके घरों में मातम पसरा हुआ है. शोधकर्ता पिछले कई सालों से इस पर शोध कर रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी कोई नतीजा सामने नहीं आया है।

image

मेडिकल साइंस में लिंग परिवर्तन के लिए सर्जरी का सहारा लिया जाता है, लेकिन इस गांव में लड़कियां अपने आप लड़का बन जाती हैं। कई शोधकर्ताओं ने इसका उत्तर खोजने की कोशिश की है। लेकिन ये कैसे होता है ये कोई नहीं जानता. हालांकि, ज्यादातर लोग इस गांव को शापित मानते हैं। वहीं, कुछ विशेषज्ञ लिंग परिवर्तन का कारण आनुवांशिक बीमारी मानते हैं, जिसे 'स्यूडोहर्मैफ्रोडाइट' कहा जाता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस आनुवंशिक दोष के कारण लड़कियों के रूप में जन्म लेने वाले बच्चों के अंग धीरे-धीरे पुरुषों में बदलने लगते हैं। यानी बिना सर्जरी के लड़की अपने आप लड़का बन जाती है। कई शोधकर्ता अभी भी इसकी जांच कर रहे हैं। ताकि ऐसे मामलों को रोका जा सके.

एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, न्यूयॉर्क के ऊपरी हिस्से में कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के डॉक्टर इस मेडिकल विसंगति वाले कुछ बच्चों का अध्ययन करने के लिए वहां गए, यहां तक कि उनमें से कुछ को शोध के लिए अमेरिका वापस भी लाए। वहीं बीबीसी ने जॉनी नाम के एक लड़के का भी इंटरव्यू किया जो लिंग परिवर्तन का शिकार था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जॉनी नाम के लड़के को बचपन से ही लड़की की तरह पाला गया था। लेकिन जैसे-जैसे वह बड़े हुए, उनका लिंग बदल गया और वह जॉनी बन गये। बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में जॉनी ने कहा, 'मुझे कभी भी लड़कियों की तरह कपड़े पहनना पसंद नहीं आया। जब मेरे माता-पिता लड़कियों के लिए खिलौने खरीदते थे तो मैंने कभी उनके साथ खेलने की जहमत नहीं उठाई। भले ही मैं एक लड़की के रूप में पैदा हुई थी, लेकिन जब मैं लड़कों को खेलते देखती थी तो उनके साथ गेंद खेलने के लिए रुक जाती थी।'

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now