Top News
Next Story
NewsPoint

लेबनान में इजरायल की एयर स्ट्राइक जारी, हिजबुल्लाह के कमांडर की मौत, ईरान ने बुलाई आपातकालीन बैठक

Send Push

यूरोप न्यूज डेस्क !!! शुक्रवार (27 सितंबर) को इजराइल ने लेबनान की राजधानी बेरूत में हिजबुल्लाह के मुख्यालय पर हवाई हमला किया। भारी गाइडेड बम से किया गया हमला इतना तेज था कि तेज आवाज से बेरूत हिल गया. साथ ही हिजबुल्लाह का मुख्यालय भी नष्ट हो गया. इस हमले के बाद मुख्यालय के नष्ट हुए हिस्से से ऊंची लपटें उठने लगीं और आसमान में धुएं का गुबार छा गया. इजराइल ने यह हमला हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को निशाना बनाने के लिए किया था। वहीं, बेरूत में भारी बमबारी जारी है.

मलबे की तलाश जारी है

हिजबुल्लाह ने कहा है कि हसन नसरल्लाह हमले के बाद ठीक हो रहे हैं. नवीनतम इज़रायली हमलों में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है क्योंकि छह इमारतों के मलबे की अभी भी तलाश की जा रही है। प्रारंभिक विस्फोट के बाद, इज़राइल ने दक्षिणी उपनगरों के अन्य क्षेत्रों पर कई हमले किए।

हसन नसरल्लाह को लेकर बड़ा अपडेट

द हिंदू ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि हिजबुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने कहा कि हमलों में छह इमारतें नष्ट हो गईं और दो लोग मारे गए और 76 घायल हो गए। इज़रायली सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा कि हमले में शहर के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के केंद्रीय मुख्यालय को निशाना बनाया गया। एक इजरायली टेलीविजन नेटवर्क ने दावा किया कि हमले का निशाना हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह थे। हालाँकि, हिज़्बुल्लाह के एक करीबी सूत्र ने कहा कि वे ठीक हैं।

आईडीएफ ने एक बयान जारी किया

इजरायली सेना ने अपने बयान में कहा, खुफिया जानकारी के आधार पर वायुसेना ने बेरूत इलाके में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमला किया. इन इमारतों में हथियार बनाए जाते थे और हथियार रखे जाते थे। इसके अलावा आतंकी संगठन का मुख्य कमांड सेंटर भी यहीं स्थित था, जिसे निशाना बनाया गया है.

इजरायली सेना ने बड़ा दावा किया है

इज़रायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह की मिसाइल इकाई के कमांडर मुहम्मद अली इस्माइल और उनके डिप्टी होसैन अहमद इस्माइल को मारने का दावा किया है।

ईरान के सुप्रीम लीडर ने बुलाई बैठक

इजराइल द्वारा लेबनान पर हमले के बाद ईरान के सुप्रीम लीडर ने आपात बैठक की. ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को जब पता चला कि इज़राइल ने लेबनान में हवाई हमले में उनके सबसे करीबी सहयोगी हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह को निशाना बनाया है, तो उन्होंने शुक्रवार रात अपने घर पर एक आपातकालीन बैठक बुलाई। बैठक की जानकारी रखने वाले तीन ईरानी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है. हालाँकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह उस इमारत में थे या नहीं।

इराकी एयरवेज़ ने बेरूत से आने-जाने वाली सभी उड़ानें निलंबित कर दीं

इराकी एयरवेज ने अगली सूचना तक बेरूत से आने-जाने वाली अपनी सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं। इराक के परिवहन मंत्रालय ने कहा कि यह निर्णय "लेबनान में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति" के कारण लिया गया है। यह निर्णय शुक्रवार को लेबनान की राजधानी के दक्षिणी उपनगरों पर इजरायली हमलों के बाद आया है।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now