Top News
Next Story
NewsPoint

भारतीय बाजार पर कब्जा करने आ रही ये 4 Electric Cars, जानिए लम्बी रेंज के साथ और क्या-क्या मिलेगा खास

Send Push

कार न्यूज़ डेस्क - भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों की मांग लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि देश की लोकप्रिय वाहन निर्माता कंपनियां नई ईवी लाने पर जोर दे रही हैं। आंकड़ों की बात करें तो देश में सबसे ज्यादा मिड-साइज एसयूवी खरीदी जा रही हैं। हालांकि, अभी इलेक्ट्रिक एसयूवी के रूप में बहुत कम विकल्प हैं। इसी के चलते ओईएम नई इलेक्ट्रिक गाड़ियां लाने की तैयारी कर रहे हैं। आइए एक नजर डालते हैं भारतीय बाजार में आने वाली मिड-साइज इलेक्ट्रिक एसयूवी पर।

मारुति सुजुकी ईवीएक्स: मारुति सुजुकी ईवीएक्स इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में डेब्यू करेगी और इसकी लॉन्चिंग 2025 की शुरुआत में होने वाली है। डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 4.3 मीटर और व्हीलबेस 2700 मिमी होगा। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ईवी दो बैटरी पैक विकल्पों में उपलब्ध होगी। यह एक बार चार्ज करने पर अधिकतम 550 किमी की दूरी तय कर सकेगी। साथ ही, इसका टोयोटा डेरिवेटिव भी पेश किया जाएगा।

हुंडई क्रेटा ईवी: भारतीय बाजार के लिए हुंडई की पहली मास-मार्केट इलेक्ट्रिक कार, क्रेटा ईवी अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होगी। फेसलिफ्टेड क्रेटा पर आधारित, इलेक्ट्रिक एसयूवी को कई बार टेस्ट रन के दौरान देखा गया है। पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 45 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसका पावर आउटपुट 138 bhp और पीक टॉर्क 255 Nm होगा। बैटरी पैक कोना ईवी से लिए जाने की उम्मीद है।

टाटा हैरियर ईवी: टाटा हैरियर ईवी को पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में कॉन्सेप्ट फॉर्म में प्रदर्शित किया गया था। इंडिया मोबिलिटी ग्लोबल एक्सपो 2024 में इलेक्ट्रिक एसयूवी की एक और झलक भी देखी गई है। इस ईवी में लगभग 60 kWh का बैटरी पैक होने की उम्मीद है, जो लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देगा। इसमें डुअल-मोटर AWD सेटअप भी होगा, जो इसे IC-इंजन वाली हैरियर की तरह 4X4 इलेक्ट्रिक एसयूवी बनाता है।

महिंद्रा XUV.e8: महिंद्रा की नई EV INGLO आर्किटेक्चर पर आधारित होगी और संभवतः अगले साल लॉन्च होगी। XUV.e8 में 80 kWh का बैटरी पैक होगा जो 227-345 bhp की रेंज में पावर आउटपुट देगा। यह सिंगल और डुअल मोटर सेटअप के साथ टू-व्हील ड्राइव और ऑल-व्हील ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन में उपलब्ध होगी।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now