Top News
Next Story
NewsPoint

ये है राजस्थान का वो गांव,जिसे माना जाता है Best Tourist विलेज,आप भी इस अक्टूबर जरूर बनाये यहाँ घूमने का प्लान

Send Push

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! राजस्थान की संस्कृति और जीवनशैली कितनी अनोखी है, ये हमें आपको बताने की जरूरत नहीं है। राजस्थानी बोली, पहनावा और खान-पान सभी अपने आप में बेहद खास हैं। इस फीचर में अब देवमाली गांव का नाम भी जुड़ गया है। यह राजस्थान का एक छोटा सा गाँव है, जो बेवर जिले में स्थित है। इस गांव को भारत का सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव घोषित किया गया है। इस गांव को यह पुरस्कार केंद्र सरकार 27 नवंबर को दिल्ली में देगी. अब आप सोच रहे होंगे कि इस गांव में ऐसा क्या खास है, जिसके चलते इसे यह अवॉर्ड दिया जा रहा है। आइए जानते हैं इस गांव की खासियत.

image

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस गांव में किसी के नाम पर भी जमीन नहीं है। 3000 बीघे में बसे इस गांव के लोगों का मानना है कि गांव की सारी जमीन उनके देवता भगवान देवनारायण की है और इस पर उनका कोई अधिकार नहीं है. यहां के लोग अपनी संस्कृति का बहुत सख्ती से पालन करते हैं और अपनी परंपराओं से बहुत जुड़े हुए हैं।

इतना ही नहीं, इस गांव में एक भी पक्का घर नहीं है, बल्कि सभी घर मिट्टी के बने हैं और इन घरों की छतें फूस की हैं. इनका लाइफस्टाइल भी बहुत अनोखा है. यहां कोई भी मांस-मछली नहीं खाता और पूरी तरह शाकाहारी भोजन करता है। साथ ही शराब को कोई हाथ भी नहीं लगाता. साथ ही, यहां खाना पकाने या जलाने के लिए मिट्टी के तेल और नीम की लकड़ी का उपयोग सख्त वर्जित है।

image

इस गांव की एक खास बात यह है कि यहां आज तक चोरी की एक भी घटना नहीं हुई है। इस वजह से यहां कोई भी अपने घर में ताला नहीं लगाता।गांव की इन अनूठी परंपराओं और संस्कृति को और बढ़ावा देने के लिए इसे इस साल सर्वश्रेष्ठ पर्यटक गांव का खिताब दिया गया है। आपको एक बार इस गांव में जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए। अब अगर आप राजस्थान जाएं तो एक बार इस गांव की संस्कृति देखने जरूर आएं।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now