Top News
Next Story
NewsPoint

Rohit Shamra: 264 रन नहीं... हिटमैन के नाम है इससे भी तगडा महान रिकॉर्ड, किसी भी बल्लेबाज के लिए तोड़ना सपने जैसा

Send Push

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।। रोहित शर्मा दुनिया के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक हैं. सिक्सर मारने में माहिर. इस धाकड़ भारतीय ने अपने अब तक के करियर में कई रिकॉर्ड बनाए हैं, जिन्हें शायद ही कोई तोड़ पाए, जैसे 264 रन। वनडे में सबसे लंबी पारी खेलने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है. 2014 में खेले गए एक वनडे मैच में उन्होंने 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी. जाहिर है उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ना बिल्कुल भी आसान नहीं है, लेकिन 'हिटमैन' के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसे तोड़ना एक सपने जैसा है। हमें बताओ…

रोहित के इस विश्व रिकॉर्ड को तोड़ना मुश्किल है

दरअसल, स्टार भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाए हैं। वह दुनिया में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं। टी20 इंटरनेशनल से संन्यास ले चुके रोहित ने अब तक 483 मैचों के करियर में 620 छक्के लगाए हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का कोई भी बल्लेबाज 600 छक्कों का आंकड़ा नहीं छू सका है. रोहित ने वनडे में 331, टी20 में 203 और टेस्ट में 84 छक्के लगाए हैं। उनके बाद क्रिस गेल हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 553 छक्के लगाए हैं।

कम मैच खेलकर बनाया शानदार रिकॉर्ड

ऐसे कई दिग्गज हैं जिन्होंने अपने करियर में रोहित शर्मा (484 मैच) से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन 500 छक्के नहीं लगा पाए हैं। पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (524 मैच) ने 476 छक्के लगाए हैं। भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 538 मैच खेले और 359 छक्के लगाए. श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने 586 मैच खेले और 352 छक्के लगाए। सबसे ज्यादा 664 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 264 छक्के लगाए हैं.

image

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छह छक्के लगाने वाले बल्लेबाज

इस साल अपनी कप्तानी में भारत को टी20 वर्ल्ड कप जिताने के बाद रोहित शर्मा ने इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया. रोहित के नाम इस प्रारूप में सर्वाधिक छक्कों का विश्व रिकॉर्ड भी है। रोहित ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में 159 मैच खेले हैं और 205 छक्के लगाए हैं. वह इस फॉर्मेट में 200 छक्के लगाने वाले दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं. दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर मार्टिन गुप्टिल हैं, जिन्होंने 173 छक्के लगाए हैं।

वनडे में बन सकते हैं नंबर 1

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके अलावा उनके पास वनडे में नंबर 1 बनने का भी मौका है. वनडे में अब तक 331 छक्के लगाने वाले रोहित के अलावा, पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर शाहिद अफरीदी 351 छक्कों के साथ वनडे में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। इस फॉर्मेट में नंबर-1 सिक्सर बनने के लिए रोहित को 21 छक्कों की जरूरत है.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now