Top News
Next Story
NewsPoint

एक कैच छूटने की कीमत संन्यास से चुकानी पडी...एडम गिलक्रिस्ट ने किया खुलासा, भारत के महान क्रिकेटर ने बर्बाद किया करियर

Send Push

क्रिकेट न्यूज़ डेस्क ।। ऑस्ट्रेलिया के महान विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने अपने संन्यास को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने उस पल के बारे में बताया जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया था। गिलक्रिस्ट ने 2008 में भारत के खिलाफ एडिलेड टेस्ट के बीच में संन्यास की घोषणा करके सभी को चौंका दिया था. वह 100 टेस्ट पूरे करने से चार मैच दूर थे। वह ऐसा करने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बन सकते थे, लेकिन उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया। उनसे पहले इयान हीली 119 टेस्ट मैच खेल चुके हैं.

लक्ष्मण का कैच छूट गया

गिलक्रिस्ट ने हाल ही में कहा था कि महान भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण का आसान कैच छोड़ने के बाद उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया और उन्होंने तुरंत मैथ्यू हेडन को इसकी जानकारी दी. गिलक्रिस्ट ने क्लब प्रेयरी फायर पॉडकास्ट पर कहा, “जब भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया में थी तो एक दिलचस्प घटना घटी।” मैंने उसके खिलाफ खेला. मैं ब्रेट ली को गेंदबाजी करते हुए पकड़ने की कोशिश कर रहा था. इससे पहले मैं पूरी रात फोन पर अपनी पत्नी के साथ यात्रा की योजना बनाता रहा। भारत के खिलाफ सीरीज के बाद हमें वेस्टइंडीज का दौरा करना था.

रिप्ले को स्क्रीन पर 32 बार चलाया गया

गिलक्रिस्ट ने कहा, "उस दौरे पर, मैं शायद खुद को 99 टेस्ट तक ले जाने वाला था और फिर हम भारत का दौरा करने वाले थे। यहां मैं अपना 100वां टेस्ट खेल रहा होता। इससे वह ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट क्रिकेटरों के एक विशेष क्लब में शामिल हो जाते और दुनिया भर के कुछ अन्य खिलाड़ी। फिर दूसरे दिन मैंने वीवीएस लक्ष्मण का कैच छोड़ा, गेंद जमीन पर गिरी और मैंने बड़े स्क्रीन पर शायद 32 बार रीप्ले देखा।

image

हेडन ने समझाने की कोशिश की

महान विकेटकीपर ने आगे कहा, “मैंने मैथ्यू हेडन की ओर रुख किया और कहा कि मेरा समय खत्म हो गया है। गेंद के दस्ताने से टकराने से लेकर गेंद के घास से टकराने तक, एक पल में मुझे पता चल गया कि रिटायर होने का समय आ गया है। वेस्ट इंडीज दौरे की कोई बात नहीं, भारत में 100वें टेस्ट की कोई परवाह नहीं, यही मेरे लिए टेस्ट क्रिकेट छोड़ने का निर्णय था।'' गिलक्रिस्ट ने हेडन को इतना कठोर निर्णय लेने से रोकने की कोशिश को याद किया। गिलक्रिस्ट ने तब कहा था कि हेडन ने उन्हें मनाने की बहुत कोशिश की, लेकिन वह नहीं माने और संन्यास ले लिया।

गिलक्रिस्ट का करियर

गिलक्रिस्ट ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 96 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 191 पारियों में 416 शिकार किए। उन्होंने 379 कैच और 37 स्टंपिंग की। इस विस्फोटक बल्लेबाज ने टेस्ट में 47.60 की औसत और 81.95 की स्ट्राइक रेट से 5570 रन बनाए हैं। उन्होंने 17 शतक और 26 अर्धशतक लगाए. वनडे में गिलक्रिस्ट ने 287 मैचों में 9619 रन बनाए. उनका औसत 35.89 और स्ट्राइक रेट 96.94 रहा. गिलक्रिस्ट ने 16 शतक और 55 अर्द्धशतक बनाये हैं.

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now