Top News
Next Story
NewsPoint

'एक देश, एक चुनाव' पर केजरीवाल का पुराना वीडियो हाल का बताकर वायरल

Send Push

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का सार्वजनिक कार्यक्रम में भाषण देते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.

क्या कह रहे हैं केजरीवाल ?: 3 मिनट के वीडियो में केजरीवाल दावा करते हैं कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने "एक राष्ट्र, एक चुनाव" नाम की एक नई तरकीब निकाली है, जिसमें वे दर्शकों से पूछ रहे हैं कि राजनेता कब कंट्रोल में आते हैं.

  • उन्होंने कहा, "वे चुनाव के दौरान कंट्रोल में आते हैं," इसके बाद वे कहते हैं कि बीजेपी हर चुनाव से पहले लोगों को खुश करने के लिए काम नहीं करना चाहती है, इसलिए वे सभी चुनाव एक साथ, पांच साल में एक बार कराना चाहते हैं.

  • आम आदमी पार्टी (आप) के नेता ने कहा, "वे पांच साल में एक बार चुनाव आयोजित करेंगे और बाकी साढ़े चार साल वे दुनिया भर में घूमेंगे."

  • "मैं कहता हूं कि हर महीने एक चुनाव होना चाहिए ताकि उन्हें लोगों के लिए काम करना पड़े और वे लोगों के नियंत्रण में रहें," उन्होंने आगे कहा कि" वे कहते हैं कि इसमें बहुत ज्यादा पैसा खर्च होगा," लेकिन कहते हैं कि इसमें "उनकी चोरी की गई राशि से कम पैसा खर्च होगा."

  • 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' अभियान के खिलाफ बोलते हुए, वे कहते हैं कि इस योजना के बजाय, "एक राष्ट्र, एक शिक्षा, एक शिक्षा प्रणाली होनी चाहिए. एक अमीर व्यक्ति के बच्चे को जो शिक्षा मिलती है, वही मेरे किसान और मजदूर दोस्तों के बच्चों को मिलनी चाहिए." वे स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों के लिए भी ऐसी ही तुलना करते हैं और इसे 'एक चुनाव, एक इलाज' कहते हैं.

image

इस पोस्ट का अर्काइव यहां देखें

(इस दावे को शेयर करने वाले और पोस्ट के अर्काइव यहां और यहां देखे जा सकते हैं. )

लेकिन...?: यह वीडियो हाल का नहीं है. केजरीवाल ने यह बयान कैबिनेट द्वारा प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद नहीं दिया है. उन्होंने ये बयान 18 सितंबर 2023 को मध्य प्रदेश के रीवा में एक रैली के दौरान दिए थे, जब वे राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले प्रचार कर रहे थे.

हमने सच का पता कैसे लगाया ?: हमने Google Lens का इस्तेमाल करके वीडियो पर रिवर्स इमेज सर्च किया, जिसके नतीजे में हमें 18 सितंबर 2023 को क्विंट हिंदी की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें उसी वीडियो का एक लंबा संस्करण था.

  • इस रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वीडियो में केजरीवाल को मध्य प्रदेश के रीवा में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले INDIA ब्लॉक के लिए प्रचार करते हुए देखा जा सकता है.

  • वायरल दावे में इस्तेमाल की गई क्लिप असल वीडियो में से शुरू होती है.

  • हमें AAP के वेरिफाइड YouTube चैनल पर रैली का पूरा वीडियो मिला, जिसमें भगवंत मान का भाषण भी शामिल है.

  • यहां, वायरल दावे का हिस्सा पूरे वीडियो में से शुरू होता है.

निष्कर्ष: अरविंद केजरीवाल का एक पुराना वीडियो 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रस्ताव पर उनका हालिया बयान बताकर शेयर किया जा रहा है.

(अगर आपके पास भी ऐसी कोई जानकारी आती है, जिसके सच होने पर आपको शक है, तो पड़ताल के लिए हमारे वॉट्सऐप नंबर  9540511818 या फिर मेल आइडी webqoof@thequint.com पर भेजें. सच हम आपको बताएंगे. हमारी बाकी फैक्ट चेक स्टोरीज आप यहां पढ़ सकते हैं.)

अगले 4 महीने अरविंद केजरीवाल और आतिशी के लिए सबसे चुनौती भरे
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now