Top News
Next Story
NewsPoint

Tirupati Controversy: राम मंदिर तक पहुंचा तिरुपति लड्डू विवाद, जांच के लिए भेजे गए इलायची दाने के सैंपल

Send Push

Ram Mandir Prasad: तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डुओं से शुरू हुआ विवाद अयोध्या के राम जन्मभूमि मंदिर तक पहुंच गया है। खबर है कि राम मंदिर के प्रसाद की जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं और उन्हें लैब भेजा गया है। सहायक खाद्य आयुक्त ने बताया कि प्रसाद के रूप में वितरित किए जा रहे इलायची दाने के नमूने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने एकत्र किए हैं और उन्हें जांच के लिए झांसी की एक सरकारी प्रयोगशाला में भेजा है।

बता दें, बीते दिनों तिरुपति बालाजी मंदिर के लड्डुओं में जानवरों की चर्बी वाले घी के इस्तेमाल की खबरें सामने आई थीं। इनके नमूनों को जब जांच के लिए भेजा गया तो इसकी पुष्टि भी हुई, जिसके बाद मामला और बढ़ गया और इस पर सियासत भी तेज हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी है।


हर दिन प्रसाद में बंटते हैं इलायची दाने के 80 हजार पैकेट
राम मंदिर ट्रस्ट के कार्यालय प्रभारी प्रकाश गुप्ता ने बताया कि औसतन, प्रतिदिन पवित्र प्रसाद के रूप में इलायची दाने के 80,000 पैकेट वितरित किए जाते हैं। सहायक खाद्य आयुक्त मानिक चंद सिंह ने कहा कि एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (आईजीआरएस) के माध्यम से दर्ज की गई शिकायत के बाद हैदरगंज में उस स्थान से नमूने खरीदे गए जहां इलायची दाने का प्रसाद तैयार किया जाता है। इन नमूनों को व्यापक परीक्षण और मूल्यांकन के लिए झांसी राज्य प्रयोगशाला भेजा गया है।

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में बंटे थे तिरुपति की लड्डू
तिरुपति मंदिर विवाद सामने आने के बाद अयोध्या के राम मंदिर के पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने लडुड्ओं में पशु चर्बी वाले घी का इस्तेमाल होने पर कड़ी नाराजगी जताई थी। सत्येंद्र दास ने कहा कि इसी साल जनवरी में राम मंदिर के अभिषेक समारोह के दौरान तिरुपति मंदिर से 300 किलोग्राम प्रसाद भक्तों में वितरित किया गया था।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now