Top News
Next Story
NewsPoint

Israel-Hezbollah War: घुटनों पर आया हिजबुल्ला, ईरान ने बुलाई UNSC की बैठक; PM नेतन्याहू ने दे डाली चेतावनी

Send Push

Israel-Hezbollah War: इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) द्वारा किए गए सटीक हमले में हिज़्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की मौत के बाद, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के अयातुल्ला शासन को चेतावनी जारी की और कहा कि जो लोग इजरायल को निशाना बनाते हैं, उन्हें परिणाम भुगतने होंगे और ईरान या मध्य पूर्व में कोई भी स्थान इजरायल की पहुंच से परे नहीं है। नेतन्याहू ने कहा कि अगर कोई आपको मारने के लिए उठता है, तो पहले उसे मार दें। कल, इजरायल राज्य ने कट्टर हत्यारे हसन नसरल्लाह को मार गिराया। हमने उस व्यक्ति से हिसाब चुकता कर लिया है जो अनगिनत इजरायली लोगों और सैकड़ों अमेरिकियों और दर्जनों फ्रांसीसी लोगों सहित अन्य देशों के कई नागरिकों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार था। उन्होंने नसरल्लाह को ईरान की बुराई की धुरी का मुख्य इंजन कहा और कहा कि नसरल्लाह सिर्फ़ एक और आतंकवादी नहीं था, वह धुरी था। ईरान की बुराई की धुरी का मुख्य इंजन था। वह और उसके लोग इजरायल को नष्ट करने की योजना के निर्माता थे। वह न केवल ईरान द्वारा संचालित था , बल्कि वह अक्सर ईरान को संचालित भी करता था।

उन्होंने आगे कहा कि वे सभी जो बुराई की धुरी का विरोध करते हैं, वे सभी जो लेबनान, सीरिया, ईरान और अन्य स्थानों पर ईरान और उसके समर्थकों की हिंसक तानाशाही के तहत लड़ रहे हैं , वे सभी आज उम्मीद से भरे हुए हैं। मैं उन देशों के नागरिकों से कहता हूं: इजरायल आपके साथ खड़ा है। और अयातुल्ला शासन से मैं कहता हूं: जो हम पर हमला करते हैं, हम उन पर हमला करते हैं।


ईरान या मध्य पूर्व में ऐसी कोई जगह नहीं है जहां इजरायल का लंबा हाथ न पहुंच सके। आज, आप पहले से ही जानते हैं कि यह सही है। नेतन्याहू ने जोर देकर कहा कि हसन नसरल्लाह की हत्या इजरायल के बंधकों को वापस करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण थी। नसरल्लाह का खात्मा हमारे द्वारा निर्धारित उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक आवश्यक शर्त है: उत्तर के निवासियों को सुरक्षित रूप से उनके घरों में वापस भेजना, और क्षेत्र में वर्षों से चले आ रहे शक्ति संतुलन को बदलना।

पीएम नेतन्याहू ने मोसाद समेत सेना को दी बधाई
पीएम नेतन्याहू ने कहा कि जब तक नसरल्लाह जीवित थे, उन्होंने हिज़्बुल्लाह से छीनी गई क्षमताओं को जल्दी से फिर से बनाया होता। उनके खात्मे से उत्तर में हमारे निवासियों की उनके घरों में वापसी की संभावना बढ़ गई है। इससे दक्षिण में हमारे बंधकों की वापसी की संभावना भी बढ़ गई है। उन्होंने देश के रक्षा बलों के प्रति भी आभार व्यक्त किया और कहा कि मैं IDF, वायु सेना, IDF इंटेलिजेंस, मोसाद और ISA को कल की ही नहीं, बल्कि इन महान उपलब्धियों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

ये भी पढ़े: 'ये पाकिस्तान का 'कर्म' ही है...पाकिस्तान से केवल PoK का मुद्दा सुलझाना बाकी', UNGA में बरसे विदेश मंत्री एस जयशंकर

नेतन्याहू ने अपने नागरिकों की रक्षा करने, निवासियों की उनके घरों में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने और सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए इजराइल की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हम अपने दुश्मनों पर हमला जारी रखने, अपने निवासियों को उनके घरों में वापस भेजने और अपने सभी बंधकों को वापस भेजने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। हम उन्हें एक पल के लिए भी नहीं भूलते। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले, IDF ने बेरूत में इजराइली सेना द्वारा किए गए हवाई हमलों में हसन नसरल्लाह के मारे जाने की पुष्टि की थी । एक बयान में, आईडीएफ ने कहा कि हसन नसरल्लाह अब दुनिया को आतंकित नहीं कर पाएंगे। शुक्रवार को बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में हिजबुल्लाह के मुख्य मुख्यालय पर नसरल्लाह को निशाना बनाया गया, जो हिजबुल्लाह का गढ़ है जिसे दहियाह के नाम से जाना जाता है। आईडीएफ के अनुसार, मुख्यालय दहियाह में आवासीय भवनों के नीचे भूमिगत है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now