Top News
Next Story
NewsPoint

Chicken Pox Case: दुबई से भारत आया 'चिकन पॉक्स', जयपुर के युवक में संक्रमण की पुष्टि

Send Push

Chicken Pox Case: दुबई से जयपुर आए एक युवक में ‘चिकन पॉक्स’ संक्रमण की पुष्टि हुई। जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने मंगलवार को यहांयह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि रोगी का यहां एक सरकारी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है और उसके रक्त का नमूना जांच के लिए भेजा गया है ताकि पता चल सके कि उसे ‘मंकी पॉक्स’ तो नहीं है। एक बयान के अनुसार, राज्य में ‘मंकी पॉक्स’ का फिलहाल कोई मामला सामने नहीं आया है हालांकि इस रोग को लेकर राज्य सरकार पूरी तरह सतर्क और सजग है तथा भारत सरकार की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रोटोकॉल की पालन सुनिश्चित किया जा रहा है।

शरीर पर ‘चकत्ते’ के निशान
अधिकारी ने बताया कि नागौर जिले के मौलासर का रहने वाला 20 वर्षीय एक युवक दुबई से सांगानेर हवाई अड्डे पहुंचा था, जहां स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा की गई जांच में उसके शरीर पर ‘चकत्ते’ पाए गए। उन्होंने बताया कि इसके बाद युवक को आरयूएचएस अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच में उसके ‘चिकन पॉक्स’ संक्रमण की पुष्टि हुई। हालांकि एहतियातन तौर पर ‘मंकी पॉक्स’ की जांच के लिए युवक के खून का नमूना लेकर सवाई मानसिंह अस्पताल भेजा दिया गया।

अधिकारी ने बताया कि फिलहाल युवक की स्थिति स्थिर है और वह उपचाराधीन है। माथुर ने बताया कि युवक के आस-पास बैठे हुए यात्रियों का भी पता लगाया जा रहा है। अगर, युवक संक्रमित पाया जाता है तो भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी। दुबई ‘मंकी पॉक्स’ से प्रभावित देशों में शामिल नहीं है।

(इनपुट-भाषा)
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now