Top News
Next Story
NewsPoint

सावधान! नोएडा-गाजियाबाद में बढ़ा डेंगू-मलेरिया खतरा, एक्शन में स्वास्थ्य विभाग

Send Push

नोएडा में मलेरिया और डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे हैं। यहां अब तक 106 लोग मलेरिया से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले 10 दिनों में करीब 21 मामले सामने आए हैं। वहीं डेंगू से संक्रमित लोगों की संख्या 128 तक पहुंच गई है। स्थिति ऐसी है कि यूपी का नोएडा मलेरिया और डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है। शहर में कहां-कहां जलभराव है और किस स्थान से सबसे अधिक मलेरिया और डेंगू के मामले आ रहे हैं उनकी पहचान की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है और घर-घर सर्वेक्षण किया जा रहा है।

शहर में बढ़ते जा रहे मलेरिया-डेंगू के मामले

नोएडा में वर्ष 2022 के बाद 2024 में मलेरिया और डेंगू के मामले सबसे अधिक आए हैं। जानकारी के अनुसार, 2023 में शहर में मलेरिया के 44 मामले दर्ज किए गए थे। लेकिन इस साल 104 मामले सामने आए हैं। 3 साल में नोएडा में सबसे अधिक मलेरिया और डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। बढ़ते मामलों पर जिला मलेरिया अधिकारी श्रुति कीर्ति वर्मा ने कहा कि अभी तक करीब 150 से अधिक नोटिस आवासीय सोसायटी और घरों को जारी किए गए हैं, जहां मच्छरों के लार्वा पाए गए।


गाजियाबाद में भी बड़े मलेरिया-डेंगू के मामले


गाजियाबाद नोएडा से पीछे नहीं है। यहां भी मलेरिया और डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। शहर में अभी तक 21 मलेरिया के मामले और 38 डेंगू के मामले दर्ज किए गए हैं। इतना ही नहीं TOI की रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के कारण सितंबर महीने में एक व्यक्ति की मौत का मामला भी सामने आया है।

एनसीआर में बढ़े बुखार-खांसी और फ्लू के मरीज

एनसीआर के दो शहरो नोएडा और गाजियाबाद में बुखार, खांसी, बहती नाक और फ्लू के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। यहां ओपीडी में 300 से अधिक मरीज इन लक्षणों के साथ पहुंच रहे हैं। बताया जा रहा है कि इसमें गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इंफेक्शन और कम प्लेटलेट काउंट वाले मरीज अधिक हैं। बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों को सतर्क और सुरक्षित रहने की सलाह दी है। साथ ही आसपास जिन स्थानों पर जलजमाव हुआ है वहां की रिपोर्ट करने के लिए सलाह दी गई है। ताकि इससे बचने के उपाय किए जा सके।

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now