Top News
Next Story
NewsPoint

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए घर में बनाकर पिएं ये शानदार ड्रिंक, खींचकर बाहर कर देंगी नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल

Send Push

लगातार खराब होना खानपान और बिगड़ती लाइफस्टाइल ये दोनों ही बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। बहुत अधिक तेल वाला खाना, जंक फूड फास्ट फूड का भरपूर सेवन ये दो मुख्य कारण हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह बनते हैं। कोलेस्ट्रॉल हमारी नसों में जमा होने लगता है, जिसका असर हमारे ब्लड के सर्कुलेशन पर पड़ता है। यदि आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो आपको आपको इसके कुछ नेचुरल उपाय तलाशने चाहिए। आज हम आपको ऐसे होममेड ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जो आपके कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में बेहद कारगर साबित होते हैं। आइए जानते हैं इन ड्रिंक्स के बारे में विस्तार से...

कोलेस्ट्रॉल के लिए होममेड ड्रिंक्स - Homemade Drinks to Reduce Cholesterol in Hindi

कोलेस्ट्रॉल के लिए ग्रीन-टी

वेट लॉस के लिए आपने ग्रीन-टी का इस्तेमाल अक्सर सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी किया जा सकता है। यह आपके वजन को कम करने के साथ-साथ आपके हार्ट को भी हेल्दी रखती है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए टमाटर का जूस
टमाटर हमारी सब्जी का स्वाद तो बढ़ाते ही हैं साथ ही यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए टमाटर का जूस बेहद फायदेमंद साबित होता है। टमाटर में मौजूद फाइबर और नियासिन कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

यह भी पढ़ें - महिलाओं के लिए वरदान है किचन में रखा ये मसाला, PCOS से लेकर मेनोपॉज जैसी समस्याओं का है रामबाण इलाज

कोलेस्ट्रॉल के लिए बेरीज स्मूदी
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर बेरीज का सेवन कोलेस्ट्रॉल के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप रोजाना 1 गिलास बेरीज स्मूदी का सेवन करते हैं, तो आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से कम होने लगता है। इसके लिए आप ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने अथवा अपनी डाइट में किसी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now