Top News
Next Story
NewsPoint

Sonam Wangchuk :सोनम वांगचुक महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे, कही ये अहम बात-Video

Send Push

Ladakh activist Sonam Wangchuk at Rajghat:अपनी मांगों को लेकर लद्दाख से दिल्ली आए सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk) बुधवार को महात्मा गांधी की जयंती पर श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे उनके समर्थकों और प्रशंसकों की भीड़ भी दिखाई दी। गौर हो कि लद्दाख से दिल्ली तक पदयात्रा कर रहे जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक को हिरासत में ले लिया गया।

सोनम वांगचुक लद्दाख को पूर्ण राज्य का दर्जा देने और अनुसूची छह के तहत संवैधानिक संरक्षण प्रदान करने की मांग कर रहे हैं। वांगचुक बोले कि उन्हें गृह मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि आने वाले दिनों में उनकी प्रधानमंत्री राष्ट्रपति या गृह मंत्री से मुलाकात होगी।




दिल्ली पुलिस सोनम वांगचुक को राजघाट लेकर गई

दिल्ली पुलिस हिरासत में लिए गए जलवायु कार्यकर्ता सोमन वांगचुक और लद्दाख के 170 अन्य लोगों को राजघाट लेकर गई। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।पुलिस ने निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के आरोप में दो दिन पहले वांगचुक और अन्य को हिरासत में लिया था।वांगचुक 'दिल्ली चलो पदयात्रा' का नेतृत्व कर रहे थे, जो एक महीने पहले लेह से शुरू हुई थी। उन्हें सोमवार रात हिरासत में लिया गया।

ये भी पढ़ें- सोनम वांगचुक की हिरासत को लेकर बढ़ा सियासी घमासान, समूचे विपक्ष के निशाने पर मोदी सरकार

उन्होंने अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया

लेह से एक सितंबर को निकले पदयात्रियों ने चुनावी राज्य हरियाणा को छोड़कर पूरा रास्ता पैदल पूरा किया। हरियाणा में वे बसों में सवार हुए। उन्हें सोमवार रात दिल्ली के सिंघू बॉर्डर पर हिरासत में लिया गया और अलग-अलग थानों में ले जाया गया, जहां उन्होंने अनिश्चितकालीन अनशन शुरू कर दिया।

लेह एवं करगिल जिलों में अलग लोकसभा सीटों की मांग और अन्य मांगों को लेकर आंदोलन

'लेह एपेक्स बॉडी' (एलएबी) ने 'करगिल डेमोक्रेटिक अलायंस' के साथ मिलकर इस पदयात्रा का आयोजन किया था, जो पिछले चार साल से लद्दाख को राज्य का दर्जा दिलाने, लद्दाख के लिए लोक सेवा आयोग की स्थापना के साथ शीघ्र भर्ती प्रक्रिया शुरू करने तथा लेह एवं करगिल जिलों में अलग लोकसभा सीटों की मांग और अन्य मांगों को लेकर आंदोलन कर रहा है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now