Top News
Next Story
NewsPoint

नेपाल में तबाही: बाढ़ और भूस्खलन से अब तक 112 की मौत और कई लापता, सैकड़ों घायल

Send Push

Nepal Floods: नेपाल में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। नेपाल पुलिस के डेटाबेस के अनुसार, बारिश के कारण हुई अलग-अलग घटनाओं में अबतक 112 लोगों की मौत हो चुकी है और सैकड़ों लोग घायल हैं। नेपाल पुलिस का कहना है कि कई इलाकों में लोगों के लापता होने की भी खबरें हैं।

बता दें, नेपाल के कई हिस्सों में गुरुवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है। नेपाल पुलिस के उप-प्रवक्ता बिश्व अधिकारी ने बताया कि देशभर में अभी तक 79 लोग लापता हैं, जिनमें से 16 काठमांडू घाटी में लापता हैं। उन्होंने बताया कि तीन हजार से ज्यादा लोगों को बचाया भी गया है।


नेपाल में 63 सड़कें बंद
नेपाल में बारिश के कारण देशभर में 63 स्थानों पर मुख्य राजमार्ग अवरुद्ध हो गए हैं। इस बीच, कार्यवाहक प्रधानमंत्री एवं शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृहमंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत विभिन्न मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाई है और उन्हें खोज तथा बचाव अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने नेपाल में सभी स्कूलों को तीन दिन के लिए बंद करने तथा सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है।

काठमांडू जाने वाली सभी सड़कों पर लैंडस्लाइड
बाढ़ के कारण मुख्य विद्युत लाइन बाधित होने की वजह से काठमांडू में पूरे दिन बिजली गुल रही, लेकिन शाम को बिजली आपूर्ति बहाल हो गई। बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण काठमांडू के सभी प्रवेश मार्ग भी अवरुद्ध हो गए हैं। पुलिस ने बताया कि काठमांडू में 226 मकान जलमग्न हो गए हैं और प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है।
Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now