Top News
Next Story
NewsPoint

हेल्थ कैंप में चिन्हित रोगियों का लगातार फॉलोअप करें : उप मुख्यमंत्री शुक्ल

Send Push

– लोगों को स्वास्थ्य के अधिकार के साथ दें स्वास्थ्य जाँच का भी अधिकार

भोपाल, 26 सितंबर . उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने गुरुवार को कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों की उपलब्धियों की समीक्षा की. इस अवसर पर उन्होंने निर्देश दिए कि इस वर्ष आयोजित तीन नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविरों में चिन्हित रोगियों के उपचार की पूरी व्यवस्था करें. रोगियों का लगातार फॉलोअप करें. शुक्ल ने कहा कि लोगों को स्वास्थ्य सेवा के साथ स्वास्थ्य जाँच की भी सेवाएं उपलब्ध कराएं.

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि हर व्यक्ति नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य की जाँच कराए तो कई गंभीर रोगों का समय पर उपचार हो सकता है. समय पर जाँच न कराने से कई बार स्थिति कठिन हो जाती है. उन्होंने कहा कि हमें हर व्यक्ति को स्वास्थ्य रक्षा के लिए जागरूक करना है. छोटी सी लापरवाही से हम कई बार गंभीर रोगों का शिकार हो जाते हैं.

उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज के विशेषज्ञ डॉक्टर तथा पीजी के डॉक्टर निर्धारित दिवसों में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में अपनी सेवाएं दें. इन स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑपरेशन थियेटर सहित सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. विशेषज्ञ डॉक्टरों की सुविधाएं मिलने से कई गंभीर रोगों का उपचार हो सकेगा. इससे संजय गांधी हास्पिटल और जिला चिकित्सालय पर रोगियों के उपचार का दबाव कम होगा.

उप मुख्यमंत्री शुक्ल ने कहा कि सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में शीघ्र ही एक नई कैथ लैब मशीन स्थापित हो रही है. इससे एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी की सुविधा बढ़ेगी. कलेक्टर प्रतिभा पाल ने बताया कि स्वास्थ्य शिविरों में शामिल रोगियों का विवरण आभा एप में दर्ज किया जा रहा है. इसके माध्यम से इनकी लगातार मॉनीटरिंग की जाएगी.

मेडिकल कॉलेज रीवा के डीन डॉ. सुनील अग्रवाल ने बताया कि रीवा में अरविंदो हास्पिटल के सहयोग से लगाए गए शिविर में जिला स्तर पर 12 हज़ार 276 रोगियों तथा विकासखण्ड स्तर पर लगाए गए शिविरों 7 हज़ार 896 रोगियों की जाँच की गई. इनमें से गंभीर रूप से बीमार पाए गए 139 रोगियों को अस्पतालों में रेफर किया गया. सभी रोगियों का फॉलोअप किया जा रहा है.

बैठक में नगर निगम अध्यक्ष व्यंकटेश पाण्डेय, कमिश्नर बीएस जामोद, अपर कमिश्नर अरूण परमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ संजीव शुक्ला, अधीक्षक संजय गांधी हास्पिटल डॉ. राहुल मिश्रा एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now