Top News
Next Story
NewsPoint

गोवंशीय पशुओं में लम्पी स्किन रोग की राेकथााम के लिए पशुपालन विभाग अलर्ट

Send Push

– पशुपालन मंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विभागीय टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की

देहरादून, 28 सितंबर . पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा की अध्यक्षता में प्रदेश के गोवंशीय पशुओं में लम्पी स्किन रोग के संभावित प्रकोप के रोकथाम एवं नियंत्रण के संबंध में शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई.

बैठक में पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभागीय टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा की. उन्हाेंने बताया कि राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में लम्पी स्किन के लक्षणों के साथ रोग फैलने की सूचना मिली है. ऐसे में उत्तराखंड में संभावित प्रकोप की रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए प्रदेश के अंतरराष्ट्रीय एवं अन्य प्रदेशों की सीमा पर पशु रोग नियंत्रण निगरानी दलों को सतर्क रहने व प्रदेश में एफएमडी टीकाकरण अभियान के साथ लम्पी रोग टीका से वंचित पशुओं में 10 दिन के भीतर टीकाकरण पूर्ण करने एवं सीमावर्ती क्षेत्रों में रिंग टीकाकरण तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए गए हैं.

पशुपालन मंत्री ने कहा कि प्रदेशभर में गोवंशीय पशुओं में लम्पी रोग नियंत्रण के लिए अब तक 78 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है. उन्होंने अवशेष पशुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण एवं रोग वैक्टर नियंत्रण कार्यक्रम व रोकथाम के लिए प्रचार—प्रसार को प्रभावी करते हुए प्रतिदिन अनुश्रवण करने के निर्देश दिए. मंत्री ने प्रत्येक जनपदों में त्वरित कार्यवाही दल का गठन करने के साथ पशुपालकों में जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से शिविर लगाने व लम्पी रोग नियत्रंण एवं टीकाकरण करने के निर्देश दिए. इस दौरान पशुपालन उत्तराखंड शासन के सचिव डॉ. बीवीआरसी पुरूषोतम, पशुपालन विभाग निदेशक डा. नीरज सिंघल आदि उपस्थित थे.

/ कमलेश्वर शरण

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now