Top News
Next Story
NewsPoint

मप्रः गंभीर रूप से घायल मरीज पीएम श्री एयर एंबुलेंस से जबलपुर से पहुंचा भोपाल

Send Push

– विनय पासतारिया एयर एम्बुलेंस सेवा का लाभ लेने वाले 20वें व्यक्ति

भोपाल, 26 सितंबर . मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देशानुसार कटनी -रीठी सड़क मार्ग स्थित ग्राम हरदुआ के पास सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल मरीज़ विनय पासतारिया को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर से उच्च इलाज़ सुविधा के लिए भोपाल के लिए रेफर किया गया है. कटनी कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने बताया कि रायसेन जिले के बरेली निवासी 35 वर्षीय मरीज विनय पासतारिया को सीरियस हेड इंजुरी होने की वजह से गुरुवार को जबलपुर के डुमना विमान तल से पी एम श्री एयर एंबुलेंस से भोपाल के हमीदिया मेडिकल कॉलेज भेजा गया है.

उप मुख्यमंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया है कि दुर्घटना/आपदा पीड़ितों अथवा गंभीर बीमारी से ग्रसित रोगियों को देश/प्रदेश के उच्च स्तरीय संस्थानों में उपचार हेतु त्वरित परिवहन किये जाने के उद्देश्य से प्रदेश में पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का संचालन दिनांक 29 मई 2024 से किया जा रहा है. योजना से अब तक 13 का निशुल्क एवं 06 का सशुल्क कुल 19 मरीजों का परिवहन किया गया है. विनय पासतारिया योजना का लाभ लेने वाले 20 वें मरीज़ हैं. जून माह में 5, जुलाई में 7, अगस्त में 2 और सितंबर माह में अब तक 6 मरीज/दुर्घटना पीड़ित पी एम श्री एयर एंबुलेंस सेवा का लाभ ले चुके हैं.

पीएम श्री एयर एम्बुलेंस सेवा से प्रदेश में कहीं भी चिकित्सा आपात स्थिति उत्पन्न होने या चिन्हित विशेष प्रकार की चिकित्सा सुविधा या चिकित्सा विशेषज्ञों की आवश्यकता निर्मित होने पर कठिन भौगोलिक परिस्थिति में प्रदेश के दूरस्थ अंचलों तक पहुंचकर उन्नत आपातकालीन चिकित्सा द्वारा मरीजों की को स्थिर कर उच्च चिकित्सा संस्थानों तक एयर लिफ्ट किया जाता है. एयर एम्बुलेंस सेवा के लिए 01 ‘हेली एम्बुलेंस’ एवं 01 ‘फिक्स्ड विंग कनवर्टेड फ्लाइंग एम्बुलेंस’ का संचालन किया जा रहा है.

तोमर

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now