Top News
Next Story
NewsPoint

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के सचिव ने मुख्यमंत्री से की भेंट, कृषि, बागवानी को बढ़ावा देने की संभावना पर हुई चर्चा

Send Push

देहरादून, 09 अक्टूबर . मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से बुधवार सायं मुख्यमंत्री आवास में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के सचिव सुनील बर्थवाल ने मुलाकात की. इस दौरान राज्य में कृषि, बागवानी को बढावा देने की संभावना पर विस्तार से चर्चा की गई. मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य के उत्पादों को बढावा देने के लिए हाउस ऑफ़ हिमालयाज का शुभारंभ किया गया है.

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड के कृषि उत्पादों के निर्यात का केन्द्र बनाने के लिए राज्य सरकार कई योजनाओं पर कार्य कर रही है. उन्होंने कहा राज्य में जैविक खेती, जीआई-टैग उत्पादों को बढावा देने और राज्य के उत्पादों को विश्व स्तर पर ले जाने के लिए एपीडा की भी महत्त्वपूर्ण भूमिका है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कृषि इंडस्ट्री पर साथ-साथ कार्य कर रही है.

सचिव सुनील बर्थवाल ने बताया कि प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा), वाणिज्य मंत्रालय की ओर से प्रथम बार किसी राज्य में इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट का आयोजन किया गया. उन्होंने कहा इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट कार्यक्रम में 200 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें उत्तराखंड राज्य के मुख्य एग्रो प्रोसेसिंग एवं एलाइड इंडस्ट्री के सीईओ भी शामिल हुए.

सचिव ने इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट के आयोजन में राज्य सरकार के सहयोग के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट के दौरान उत्तराखंड राज्य के जलवायु अनुरूप यहां कृषि, बागवानी को बढावा देने की संभावना पर विस्तार से चर्चा की गई.

उन्होंने बताया उत्तराखंड के कृषि उत्पादों के निर्यात, जैविक खेती और जीआई-टैग उत्पादों को बढ़ावा देने पर भी कई नीतिगत निर्णय लिए गए. उन्होंने चाय विकास एवं संवर्धन योजना (2023-2026) के तहत उत्तराखंड के छोटे चाय उत्पादकों को जैविक खेती और कारखाना स्थापना के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने पर भी चर्चा की गई है.

हाउस ऑफ हिमालयाज के प्रोत्साहन पर हुई चर्चा हुई:

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) की ओर से बुधवार को मसूरी रोड, देहरादून स्थित एक होटल में इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट का आयोजन किया गया. इस दौरान वाणिज्य सचिव ने हाउस ऑफ हिमालयाज के प्रोत्साहन, प्रोसेसिंग एवं मार्केटिंग के लिए विस्तार पूर्वक चर्चा हुई और विभिन्न एग्रो प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के सीईओ से उत्तराखंड राज्य से एक्सपोर्ट को बढ़ाने के लिए सुझाव भी प्राप्त किए गए.

इंडस्ट्री इंटरेक्शन मीट के दौरान सचिव सुनील बर्थवाल की ओर से हाउस ऑफ़ हिमालयाज के कार्ट (मोबाइल स्टोर) का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों का ब्रांड हाउस ऑफ़ हिमालयाज को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए विभिन्न कंपनियों के साथ एमओयू साइन किए गए.

कर वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए एम.ओ.यू पर हुआ साइन:

हाउस ऑफ़ हिमालयाज एवं लुलु ग्रुप के बीच उत्तराखंड के उच्च गुणवत्ता वाले कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने एवं निर्यात को बढावा देने, हाउस ऑफ़ हिमालयाज एवं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग के मध्य अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुसार पैकेजिंग मानकों में सुधार लाने, हाउस ऑफ़ हिमालयाज एवं स्पाइसेस बोर्ड के मध्य उत्तराखंड में स्थानीय मसालों की खेती को बढ़ावा देने व उनकी मैन्युफैक्चरिंग कर वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए एम.ओ.यू साइन हुए.

इस अवसर पर प्रमुख सचिव आर. के सधांशु, सचिव राधिका झा, डायरेक्टर आरके मिश्रा, अपर सचिव मनोज गोयल मौजूद रहे.

/ राजेश कुमार

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now