Top News
Next Story
NewsPoint

भाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल्स ने इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब साउथहैम्पटन एफसी के साथ किया करार

Send Push

नई दिल्ली, 3 अक्टूबर . भारत की सबसे बड़ी फुटबॉल अकादमी, भाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल्स (बीबीएफएस) ने इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के सबसे पुराने क्लबों में से एक साउथहैम्पटन फुटबॉल क्लब (एसएफसी) के साथ करार किया है.

इस करार के तहत, बीबीएफएस को ‘द सेंट्स’ का इंटरनेशनल एकेडमी पार्टनर (आईपीए) नामित किया गया है, जिससे उन्हें साउथहैम्पटन एफसी की प्रसिद्ध अकादमी परफॉर्मेंस योजना तक प्राथमिकता वाली पहुंच प्राप्त होगी. इसमें कोचिंग फिलॉसफी, रणनीति, और अंडर 6 से अंडर 16 स्तर के लिए पाठ्यक्रम शामिल हैं, इसके अलावा अन्य ऑनलाइन कोचिंग संसाधनों की भी अनन्य पहुंच होगी. इस समझौते में स्टाफ विज़िट्स, अनुकूलित कैंप्स और इंग्लैंड और भारत में टूर्नामेंट्स के माध्यम से खिलाड़ियों के अनुभवों को भी विकसित करना शामिल है.

इस साझेदारी का मुख्य उद्देश्य ग्रासरूट स्तर पर कोचों की शिक्षा को बढ़ावा देना है, ताकि देश में विश्व स्तरीय कोचों की एक निरंतर पाइपलाइन तैयार हो सके. वर्तमान में बीबीएफएस हर साल 2000 से अधिक कोचों को मुफ्त में प्रशिक्षित करता है. सेंट्स,बीबीएफएस के साथ मिलकर अपने व्यापक कोचिंग पाठ्यक्रम को लागू करेंगे, जो भारतीय कोचों की आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया गया है और इसमें यूरोपीय फुटबॉल तकनीकों को स्थानीय परिस्थितियों के साथ मिलाया गया है.

साउथहैम्पटन की व्यापक डिजिटल रिसोर्स लाइब्रेरी, जिसमें फील्ड खिलाड़ियों और गोलकीपर्स के लिए सत्र योजनाएं, विशेष ऑनलाइन कोचिंग पाठ्यक्रम, वेबिनार, कार्यशालाएं और रिमोट लर्निंग शामिल हैं, कोच विकास कार्यक्रम को और अधिक सशक्त बनाएगी. ‘द बूट रूम’ जैसे ऑनलाइन चर्चाएं और ‘ग्रो योर गेम हब’ जैसे प्लेटफार्म अब बीबीएफएस के लिए उपलब्ध होंगे, जिनमें नियमित कोचिंग सामग्री साझा की जाएगी.

साउथहैम्पटन की अकादमी दशकों से विश्व स्तरीय फुटबॉल प्रतिभाओं को तैयार करने के लिए जानी जाती है. इस अकादमी से निकलने वाले कुछ प्रसिद्ध नामों में गैरेथ बेल, थियो वॉलकॉट, एलन शियरर, जेम्स वार्ड-प्रोज़, ल्यूक शॉ, एडम ललाना, मैथ्यू ले टिसियर, और एलेक्स ऑक्सलेड-चैम्बरलेन जैसे खिलाड़ी शामिल हैं.

करार पर भाईचुंग भूटिया ने कहा, बीबीएफएस में, हमने हमेशा ग्रासरूट को प्राथमिकता दी है और इसमें काफी सफलता प्राप्त की है. यह साझेदारी हमें इस लक्ष्य को बनाए रखने में मदद करेगी. साउथहैम्पटन एक ऐसा फुटबॉल क्लब है जिसमें इतिहास, परंपरा, जुनून, गौरव, खेल शैली और सफलता जैसी सभी प्रमुख चीजें हैं. हमारी पहुंच और मार्ग अब सुरक्षित हैं, और साउथहैम्पटन के साथ यह साझेदारी सुनिश्चित करेगी कि हम अपनी खामियों को बेहतर तरीके से पाट सकें और राष्ट्रीय टीम के लिए बेहतर खिलाड़ी तैयार कर सकें. यह साझेदारी भारत में फुटबॉल कोचिंग और खिलाड़ी विकास के मानकों को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

वहीं मैट ले टिसियर ने कहा, सेंट्स से बेहतर फुटबॉल प्रतिभा कोई नहीं विकसित कर सकता. मैं अपना सारा जीवन वहां रहा हूं और मैं कह सकता हूं कि उनके पास सबसे समर्पित अकादमी कोच और सपोर्ट स्टाफ हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के कुछ सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को तैयार किया है. साउथहैम्पटन अकादमी के खिलाड़ी न केवल फुटबॉल के लिए बल्कि जीवन की किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होते हैं. साउथहैम्पटन कप जैसे ग्रासरूट टूर्नामेंट यहां के बच्चों के लिए जीवन बदलने वाले अनुभव होंगे. यह साझेदारी भारतीय फुटबॉल के लिए एक रोमांचक विकास है. साउथहैम्पटन में, हमने हमेशा युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने और उन्हें उनकी पूरी क्षमता तक पहुंचाने पर गर्व किया है. इस दृष्टिकोण को भारत, एक ऐसा देश जो फुटबॉल के लिए जुनून और असीमित संभावनाएं रखता है, में लाना एक अद्भुत अवसर है.

इस कार्यक्रम में भाईचुंग भूटिया, साउथहैम्पटन के लीजेंड मैट ले टिसियर, साउथहैम्पटन फुटबॉल एकेडमी के निदेशक एंडी मार्टिनो, साउथहैम्पटन एफसी के फुटबॉल डेवलपमेंट मैनेजर टॉम ग्रेवाट और भाईचुंग भूटिया फुटबॉल स्कूल्स के सह-संस्थापक और सीईओ किशोर तैद उपस्थित थे.

—————

दुबे

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now