Top News
Next Story
NewsPoint

जमैका के प्रधानमंत्री आधिकारिक यात्रा पर कल आएंगे भारत

Send Push

नई दिल्ली, 29 सितंबर . प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर जमैका के प्रधानमंत्री डॉ. एंड्रयू होलनेस 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक भारत की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे. यह उनकी और जमैका के किसी प्रधानमंत्री की भारत की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री डॉ. होलनेस बहुपक्षीय बैठकों के दौरान कई बार मिल चुके हैं.

विदेश मंत्रालय के अनुसार यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री डॉ. होलनेस प्रधानमंत्री माेदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. डॉ. होलनेस भारत के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे. यह यात्रा प्रधानमंत्री होलनेस को अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मिलने, व्यापार और उद्योग जगत के नेताओं के साथ बातचीत करने का अवसर भी प्रदान करेगी. यात्रा के दौरान द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है.

उल्लेखनीय है कि भारत और जमैका के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंध हैं, जो उनके साझा औपनिवेशिक अतीत, लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूल्यों तथा क्रिकेट के प्रति जुनून में परिलक्षित होते हैं.

मंत्रालय के अनुसार इस यात्रा से द्विपक्षीय संबंधों को मजबूती मिलने, आर्थिक सहयोग बढ़ने तथा जमैका और भारत के बीच दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत मिलने की उम्मीद है.

—————

/ अनूप शर्मा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now