Top News
Next Story
NewsPoint

(राउंडअप) काशी की गंगा आरती में भाव विभोर दिखे जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस

Send Push

image

image

– टीएफसी में जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया

वाराणसी, 02 अक्टूबर . जमैका के प्रधानमंत्री डॉ. एंड्रयू होलनेस ने बुधवार शाम काशी की विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती लक्जरी क्रूज पर सवार होकर देखी. दशाश्वमेधघाट पर गंगा सेवा निधि की दिव्य-भव्य आरती देख जमैका के प्रधानमंत्री आह्लादित दिखे. लगभग तीस मिनट तक मां गंगा की आरती देखने के दौरान वह कभी हाथ जोड़ते तो कभी आंख बंद कर गंगा तट पर व्याप्त आध्यात्मिक माहौल को महसूस करने की कोशिश करते.

नमोघाट पर भ्रमण करने के बाद जमैका के प्रधानमंत्री परिवार के साथ लक्जरी क्रूज पर सवार हुए. कड़ी सुरक्षा के बीच क्रूज दशाश्वमेधघाट के सामने पहुंचा. गंगा की आरती देख क्रूज से ही वे नमो घाट लौटे और एयरपोर्ट के लिए निकल गए. इससे पहले जमैका के प्रधानमंत्री ने भगवान बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली ऐतिहासिक सारनाथ के पुरातात्विक उत्खनित स्थल में भ्रमण किया. परिसर में स्थित धमेख स्तूप को देखा और उस पर बनी कलाकृतियों के बारे में उत्सुकता दिखाई. गाइड ने उन्हें बताया कि धमेख स्तूप पर भगवान बुद्ध काल के लताओं व फूल पत्तियों को उकेरा गया है.

जमैका के प्रधानमंत्री इसके बाद पुरातात्विक संग्रहालय पहुंचे. यहां संग्रहालय में भारत के राष्ट्रीय चिह्न चार सिंह शीर्ष की चमक देखकर वह आह्लादित दिखे. मेहमान प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय चिह्न पर की गई पालिश के बारे में पूछा. इसके बाद उन्होंने अशोक की लाट, मूलगंध कुटी मंदिर अवशेष और धर्मराजिका स्तूप का अपने परिवार के साथ अवलोकन कियां इस दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल,प्रदेश के कैबिनेट और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने प्रधानमंत्री की अगवानी की. यहां से मेहमान प्रधानमंत्री कड़ी सुरक्षा के बीच वाहनों के काफिले में नदेसर स्थित तारांकित होटल पहुंचे और लंच किया. कुछ देर विश्राम के बाद वे फिर बड़ालालपुर स्थित टीएफसी में पहुंचे और यहां लगी जीआई उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया. हस्तशिल्प के बेहतरीन उत्पादों के बारे में मेहमान प्रधानमंत्री ने जानकारी ली. इस दौरान टीएफसी में सुरक्षा व्यवस्था की किलेबंदी रही.

बाबतपुर एयरपोर्ट पर गर्मजोशी से स्वागत

जमैका के प्रधानमंत्री विशेष विमान से पूर्वांह 10.59 बजे पहुंचे. एयरपोर्ट के एप्रन पर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ,प्रदेश के संसदीय कार्य एवं वित्त और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने परम्परागत ढंग से उनकी अगवानी की. यहां से उनका काफिला कड़ी सुरक्षा के बीच सारनाथ के लिए निकला. बाबतपुर एयरपोर्ट मार्ग पर अयोध्या ग्रुप ऑफ अवधी के कलाकारों ने फरुवाही नृत्य कर मेहमान प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया.

—————

/ श्रीधर त्रिपाठी

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now