Top News
Next Story
NewsPoint

प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप, विश्वविद्यालय ने गठित की जांच कमेटी

Send Push

जौनपुर, 29 सितंबर . पूर्वांचल विश्वविद्यालय के बीएससी इनवायरमेंटल साइंस विभाग के एक प्रोफेसर पर प्रथम वर्ष की छात्रा द्वारा यौन उत्पीड़न के गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद हड़कंप मच गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने मामले की जांच के लिए एक आंतरिक प्रकोष्ठ कमेटी गठित की है. इस कमेटी की अध्यक्षता डॉक्टर नूपुर गोयल करेंगी. डॉक्टर गोयल ने पुष्टि की कि मामला आंतरिक शिकायत जांच प्रकोष्ठ के पास आया है. पूरी जांच के बाद विस्तृत रिपोर्ट सौंपी जाएगी. इस समिति में कुल 9 से 11 सदस्य शामिल किए गए हैं. इसके आलावा पुलिस की आईटी टीम और सराय ख्वाजा थाने की पुलिस ने भी शनिवार को विश्वविद्यालय पहुंचकर मामले की जांच शुरू कर दी है.

बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा ने प्रोफेसर पर आरोप लगाया है कि वह उसे नियमित रूप से व्हाट्सएप कॉल और चैटिंग के माध्यम से परेशान करते थे. अपने केबिन में बुलाकर अश्लील हरकतें करते थे. शिकायत के अनुसार, प्रोफेसर शाम 7:30 से 8:00 बजे के बीच उसे फोन करके अनुचित बातें करते और वीडियो कॉल करने के लिए दबाव डालते थे. जब छात्रा उनकी कॉल का जवाब नहीं देती या उनके चैम्बर में जाने से इनकार करती तो वह उसे अन्य छात्रों के सामने डांटते और अपमानित करते थे. छात्रा ने यह भी बताया कि प्रोफेसर ने विभागाध्यक्ष और सीनियर छात्रों के खिलाफ भी अभद्र टिप्पणियां की हैं. छात्रा के पिता धर्मेंद्र जायसवाल ने कहा कि आज मेरी बेटी के साथ हुआ है, कल किसी अन्य छात्रा के साथ भी इस तरह की घटना घटित हो सकती है. इस तरह की घटनाओं से विश्वविद्यालय की छवि खराब हो रही है. अगर इस पर सख्त कार्रवाई नहीं की गई, तो कोई भी छात्रा यहां प्रवेश लेने से कतराएगी. आरोपों के बाद मामला तूल पकड़ता देख प्रोफेसर को छुट्टी पर भेज दिया गया है. विश्वविद्यालय के विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो उनके सभी अनुदान विश्वविद्यालय द्वारा निरस्त कर दिए गए हैं.

इससे पहले भी कई छात्राओं ने उक्त प्रोफेसर के खिलाफ इसी तरह के गंभीर आरोप लगाए हैं लेकिन अब तक विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से उचित कदम नहीं उठाए गए थे.

इस मामले में रविवार को पूछने पर थाना प्रभारी राज नारायण चौरसिया ने बताया कि पुलिस की मीडिया सेल के द्वारा इस खबर की जानकारी मिली थी उसके लिए आईटी सेल और थाने की पुलिस ने जानकारी इकट्ठा की है. वहीं प्रोफेसर छुट्टी पर चले गए हैं. जांच पड़ताल की जा रही है. विश्वविद्यालय की तरफ से जांच कमेटी का गठन कर दिया गया है. इस मामले में रविवार को जानकारी लेने पर विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी डाॅ. मनोज मिश्रा ने बताया कि मामले की जांच पड़ताल विश्वविद्यालय की यौन उत्पीड़न कमेटी को सौंपा गया है. प्रोफेसर नुपुर गोयल की टीम पूरे मामले की जांच करके दो दिन में अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेगी.

/ विश्व प्रकाश श्रीवास्तव

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now