Top News
Next Story
NewsPoint

गुरुग्राम: बाजरा खरीद का एक्शन प्लान बनाए हरियाणा वेयर हाउस कार्पोरेशन: अनुराग रस्तोगी

Send Push

-मंडियों में फसल खरीद के पुख्ता प्रबंध किए

-हेलीमंडी, सोहना व फर्रूखनगर में खरीद केंद्र स्थापित किए

-हरियाणा वेयरहाउस कार्पोरेशन द्वारा की जाएगी बाजरा की खरीद, हेल्प डेस्क बनाए गए

गुरुग्राम, 28 सितंबर . बाजरा की सरकारी खरीद मंडियों में एक अक्तूबर से शुरू होगी. इस दौरान फसल के भंडारण, फसल की नियमित खरीद और मंडियों में किसानों के लिए मूलभूत सुविधाओं आदि में किसी प्रकार की अड़चन नहीं आनी चाहिए.

रेस्ट हाऊस के सभागार में फसल खरीद को लेकर आयोजित की गई जिला स्तरीय बैठक में वित्त एवं गृह विभाग के एसीएस तथा गुरुग्राम जिला के प्रशासनिक सचिव अनुराग रस्तोगी ने फसल खरीद प्रबंधों की समीक्षा करते हुए ये निर्देश दिए. उपायुक्त निशांत कुमार यादव की उपस्थिति में आयोजित हुई इस बैठक में एसीएस ने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत किसानों से ही बाजरा खरीदा जाएगा. किसान अपनी फसल को सूखाकर तथा साफ करके मंडियों में बिक्री के लिए लेकर आएं. इससे किसान और खरीद एजेंसी दोनों को सुविधा रहेगी. गोदामों में साफ-सुथरा व सूखा बाजरा ही रखवाया जाए. फसल में नमी व कूड़ा-कचरा नहीं होना चाहिए. उन्होंने कहा कि पड़ोसी राज्य दिल्ली, उत्तर प्रदेश या राजस्थान आदि के किसानों से बाजरा नहीं खरीदा जाएगा. केवल गुरुग्राम जिला के ही किसान मंडी में अपनी फसल को लेकर आएंगे.

एसीएस अनुराग रस्तोगी ने कहा कि अधिकारी खरीद से संबधित रिपोर्ट उपायुक्त को भिजवाएंगे. उपायुक्त की अनुमति से ही फसल के भंडारण या खरीद प्रक्रिया से संबधित फैसले लिए जाएंगे. स्टेट वेयरहाउस कार्पोरेशन के अधिकारी बाजरा खरीद का एक एक्शन प्लान बनाकर उपायुक्त को प्रदान करें. खरीद का कार्य 15 नवंबर तक जारी रहेगा. इसलिए किसान आराम से बाजरा मंडी में लेकर आएं.

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने कहा कि फसल खरीद की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार 85 हजार 339 एकड़ कृषि भूमि में बाजरा की बुआई की गई है. हरियाणा वेयरहाउस निगम द्वारा 2625 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से बाजरा की खरीद की जाएगी. इसके लिए हेलीमंडी, सोहना व फर्रूखनगर में खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं. किसानों की सुविधा के लिए यहां हेल्प डेस्क स्थापित किए गए हैं. जिन पर कृषि, राजस्व व मार्केट कमेटी के कर्मचारी मौजूद रहेंगे. जिला के 21 हजार 432 बाजरा उत्पादक किसानों ने एमएफएमबी पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया हुआ है. करीब सात लाख क्विंटल बाजरा मंडियों में आने की संभावना है. जिसके लिए भंडारण व बारदाना आदि की उचित व्यवस्था कर ली गई है.

हरियाणा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now