Top News
Next Story
NewsPoint

योगी सरकार 14 जनवरी तक चलायेगी पेड़ बचाओ अभियान

Send Push

– वन मंत्री ने ‘‘सौमित्र वन’’ में मंगलवार को किया शुभारंभ

– रोपित प्रत्येक वृक्ष की सुरक्षा हम सबका प्रमुख दायित्व : वन मंत्री

लखनऊ, 08 अक्टूबर . योगी सरकार 36.80 करोड़ पौधरोपण के बाद अब पेड़ बचाओ अभियान त्रैमास चलाएगी. यह अभियान तीन अक्टूबर से लेकर 14 जनवरी तक चलेगा. मंगलवार को वन, पर्यावरण, जन्तु उद्यान एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. अरुण कुमार सक्सेना ने कुकरैल नदी तट पर स्थित ‘‘सौमित्र वन’’ में पेड़ बचाओ अभियान त्रैमास का शुभारंभ किया. उन्होंने सौमित्र वन में रोपित वृक्षों का अवलोकन भी किया.

जनपदों का निरीक्षण करेंगे वन मंत्री

वन मंत्री ने कहा कि तीन अक्टूबर से 14 जनवरी तक पेड़ बचाओ अभियान त्रैमास का आयोजन किया जा रहा है. इसके अंतर्गत वृक्षारोण महाअभियान के अंतर्गत रोपित किये गये वृक्षों की देख-भाल एवं सुरक्षा का कार्य किया जायेगा. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पूरे प्रदेश में जितने भी पेड़ लगाये गये हैं, उनका विशेष ध्यान रखा जाय, क्योंकि ये पेड़ मॉं के नाम से लगाये गये हैं और मॉं से बढ़कर दुनिया में कुछ भी नहीं है. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर वह स्वयं जनपदों का भ्रमण कर रोपित पौधों की स्थिति को देखेंगे. इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी.

इस दौरान प्रधान मुख्य वन संरक्षक व विभागाध्यक्ष सुधीर कुमार शर्मा, पीसीसीएफ वन्य जीव संजय श्रीवास्तव, एमडी वन निगम सुनील चौधरी, पीसीसीएफ कार्ययोजना अशोक कुमार, उप्र वन निगम के महाप्रबंधक संजय पाठक, सीसीएफ लखनऊ मंडल रेनू सिंह आदि की मौजूदगी रही.

—————

/ बृजनंदन

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now