Top News
Next Story
NewsPoint

(अपडेट) पर्यटकों के लिए फिर से खुला विश्व धरोहर स्थल राष्ट्रीय उद्यान मनाह

Send Push

image

image

-मनाह राष्ट्रीय उद्यान में विश्व पर्यटन दिवस मनाया गया

-प्रमोद बोडो ने इको-टूरिज्म पहल के विस्तार की प्रतिबद्धता दोहराई

बाक्सा (असम), 27 सितंबर . विश्व पर्यटन दिवस के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन मनाह राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन और शांति थीम के साथ किया गया. इसी के साथ इको-टूरिज्म सीजन के लिए मनाह राष्ट्रीय उद्यान को आज फिर से पर्यटकों के लिए असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्लबरूवा और बोडोलैंट टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) के सीईएम प्रमोद बोडो ने संयुक्त रूप से खोला. असम पर्यटन, बोडोलैंड पर्यटन और वन विभाग के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में आर्थिक विकास और सामुदायिक उत्थान में सतत पर्यटन की भूमिका को उजागर किया गया.

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री जयंत मल्लबरूवा ने सामाजिक-आर्थिक विकास में पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया. उन्होंने कहा, पर्यटन विकास का एक प्रमुख इंजन है, जो रोजगार सृजन और आर्थिक अवसरों को बढ़ावा देता है. हमारी प्रतिबद्धता असम को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर लाने की है, इसके लिए हम बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहे हैं और पर्यटकों के अनुभव को बेहतर बना रहे हैं. मनाह राष्ट्रीय उद्यान को फिर से खोला जाना असम की प्राकृतिक सुंदरता को दुनिया के सामने लाने और स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने की दिशा में एक कदम है.

बीटीसी के सीईएम प्रमोद बोडो ने भी इस विचार को समर्थन देते हुए बोडोलैंड टेरिटोरियल रीजन (बीटीआर) में शांति और स्थिरता के पर्यटन वृद्धि पर सकारात्मक प्रभाव पर जोर दिया. उन्होंने कहा, बीटीआर में शांति की वापसी के साथ, यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए एक आकर्षक गंतव्य बनता जा रहा है. इको-टूरिज्म न केवल हमारी प्राकृतिक धरोहर को संरक्षित करता है, बल्कि स्थानीय समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देता है. हम सतत विकास को सुनिश्चित करने और लोगों के लिए आजीविका के अवसर सृजित करने के लिए इको-टूरिज्म पहलों के विस्तार के प्रति प्रतिबद्ध हैं.

मनाह राष्ट्रीय उद्यान में विश्व पर्यटन दिवस के आयोजन ने इसे सतत पर्यटन के हब के रूप में विकसित करने की क्षमता को उजागर किया. इस अवसर पर मंत्री मल्लबरूवा और प्रमोद बोडो ने प्रतीकात्मक रूप से पार्क में एक जीप सफारी का आनंद लिया और बेकी नदी पर एक रिवर राफ्टिंग अभियान में भाग लिया, जिससे मनाह के साहसिक पक्ष को प्रदर्शित किया गया. उद्यान की विविध वन्यजीव, सुंदर प्राकृतिक दृश्य और राफ्टिंग जैसे साहसिक खेलों से इस सीजन में बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है.

इस अवसर पर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी प्रतियोगिताओं के विजेताओं, सर्वश्रेष्ठ होमस्टे, सर्वश्रेष्ठ गाइड आदि को पुरस्कार भी प्रदान किए गए.

आज सुबह मंत्री मल्लबरूवा और प्रमोद बोडो ने मनाह उद्यान में पारंपरिक जुलूस और साइकिल रैली का उद्घाटन किया और ग्रीन बोडोलैंड मिशन के तहत अपनाए गए गांव बरंगाबारी में वृक्षारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

बीटीआर परिषद सरकार ने प्रकृति प्रेमियों और पर्यटकों को मनाह उद्यान की सुंदरता का अनुभव करने के लिए आमंत्रित किया है, जो अपने जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है और जिसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है. इस कार्यक्रम में बीटीसी डिप्टी चीफ गोबिंदो बसुमतारी, बीटीसी के कई कार्यकारी सदस्य, पर्यटन ईएम धर्म नारायण दास, एटीडीसी चेयरमैन ऋतुपर्णो बोडो और असम और बीटीआर सरकार के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे.

/ किशोर मिश्रा

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now