Top News
Next Story
NewsPoint

पूसीरे के कालियागंज रेलवे स्टेशन ने पुनर्विकास कार्यों में उल्लेखनीय प्रगति हासिल की

Send Push

गुवाहाटी, 28 सितंबर . अमृत भारत स्टेशन योजना (एबीएसएस) के तहत, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) के क्षेत्राधिकार के 92 स्टेशनों को विश्वस्तरीय आधुनिक साधन और सुविधाओं के साथ पुनर्विकसित किया जा रहा है. इसके अलावा, इस जोन में रेल सुविधाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे की अवसंरचना परियोजनाओं के लिए अंतरिम बजट 2024-25 में 10,369 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. उत्तर बंगाल का कालियागंज रेलवे स्टेशन, जो पूसीरे के कटिहार मंडल के अंतर्गत महत्वपूर्ण स्टेशनों में से एक है, इस योजना के तहत 24.87 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से एक महत्वपूर्ण बदलाव से गुजर रहा है.

पूसीरे के सीपीआरओ कपिंजल किशोर शर्मा ने शनिवार को बताया कि कालियागंज रेलवे स्टेशन पश्चिम बंगाल के उत्तरी दिनाजपुर जिले के विस्तृत क्षेत्रों में सेवा प्रदान करता है. स्टेशन में चल रहे विभिन्न और प्रस्तावित पुनर्विकास कार्यों के लिए लगभग 62 प्रतिशत समग्र भौतिक प्रगति हासिल की गई है. हाल ही में, कालियागंज स्टेशन पर 12 मीटर चौड़े फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के सभी भौतिक कार्यों के पूरा होने के साथ एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल हुई है. यह आधुनिक एफओबी यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ गतिशीलता को भी बढ़ाएगा, जिसमें भविष्य की अवसंरचना के विस्तार को समायोजित करने के लिए एर्गोनॉमिक डिजाइन के साथ एक मजबूत अवसंरचना है. इसके साथ ही, स्टेशन के पुनर्विकास के लिए यात्री प्लेटफॉर्म शेड, प्लेटफॉर्म सरफेसिंग और स्थानीय कला एवं सांस्कृतिक कलाकृतियों से सुसज्जित स्टेशन के अग्रभाग से संबंधित अतिरिक्त कार्य चल रहे हैं. इस अपग्रेडेड स्टेशन में उन्नत भवन संरचना, यात्रियों के लिए आरामदायक बैठने की व्यवस्था के साथ बेहतर सर्कुलेंटिंग क्षेत्र, स्टेशन परिसर में कनेक्टिविटी को सुलभ रखने के लिए आधुनिक लिफ्ट और एस्केलेटर की व्यवस्था की जाएगी. नए स्टेशन में एक अतिरिक्त प्रवेश द्वार भी होगा, जिसका विकास कार्य चल रहा है.

ऐसी उपलब्धियां गुणवत्ता और दक्षता के साथ यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के प्रति पूसीरे की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं, जो इन पुनर्निर्मित स्टेशनों में देखी जाएगी. एफओबी के अलावा, स्टेशन अन्य अतिरिक्त यात्री सुविधाओं (दिव्यांग यात्रियों के लिए भी) और संरचनाओं की सुविधा भी प्रदान करेगा, जो स्टेशन परिसर के पूरे अग्रभाग को आधुनिक बनाएंगे. स्टेशन परिसर को प्रत्येक श्रेणी के यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और आसान पहुँच के लिए साइनेज सहित पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था प्रदान की जाएगी.

इस स्टेशन के अपग्रेडेशन से यात्रियों के लिए आसान यात्रा, व्यापार के अवसर और नए रोजगार जैसे नये आयामों का सृजन होगा. अपग्रेडेड स्टेशन इस क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक गतिविधियों के केंद्र के रूप में कार्य करेगा, जिससे कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास दोनों को बढ़ावा मिलेगा.

——————

/ अरविन्द राय

Explore more on Newspoint
Loving Newspoint? Download the app now